23 मार्च 2022 बुधवार (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

 

दुनिया के कुछ सबसे बड़े विकेन्द्रीयकृत क्रिप्टो वॉलेट में से एक Trust Wallet की एप्लीकेशन को एप्पल ने अपने स्टोर से हटा दिया है। ट्रस्ट वॉलेट ने इस से सम्बंधित जानकरी देते हुए एक ट्वीट शेयर किया है जहां लिखा है कि “हेलो ट्रस्ट वॉलेट परिवार, एप्पल ऍप स्टोर में अस्थाई रूप से ट्रस्ट वॉलेट एप्लिकेशन उपलब्ध नहीं है, उन उपभोक्ताओं को समस्या आ रही है जो iOS ऍप पर इसे इंसटाल या रीइंस्टॉल करने का प्रयास कर रहे हैं। कृप्या आश्वस्त रहें कि आप का फण्ड सुरक्षित है और इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि यह ब्लॉकचेन पर सुरक्षित है और आपके रिकवरी वर्ड्स और प्राइवेट की से आपका इसके ऊपर पूरा निरन्तरं है। विकेन्द्रीयकरण को शुक्रिया! हम इस समस्या को समय अनुसार सुधारने में लगे हुए हैं। किसी भी तरह कि असुविधा के लिए हमें खेद है।

एप्पल ने अपने ऍप स्टोर से ट्रस्ट वॉलेट को क्यों हटाया ? इस बारे में अभी तक कोई पुख्ता जानकरी नहीं मिल सकी है। जो ट्रस्ट वॉलेट यूजर अपने वॉलेट को इस्तेमाल करना चाहते हैं वह अपने 12 बैकअप शब्दों को वेब द्वारा मेटामास या एंड्रॉयड फ़ोन पर ट्रस्ट वॉलेट को डाउनलोड करने के बाद पुराने बैकअप शब्द यहाँ पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के तुरंत बाद ही आपका फण्ड आपको वॉलेट में दिखने लगेगा।

विकेन्द्रीकरण का यही फायदा है कि हमारा हमारे फण्ड पर पूरा नियंत्रण रहता है और जो स्थिति अभी ट्रस्ट वॉलेट के साथ एप्पल स्टोर पर आ रही है, ऐसे में हम अपने फण्ड को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ट्रस्ट वॉलेट पर किसी तरह की किसी KYC की जरुरत नहीं पड़ती शायद इस कारण से क्रिप्टो समुदाय के लिए यह वॉलेट बहुत ज्यादा उपयोगी है। फ़िलहाल एप्पल उपभोक्ताओं को डरने की जरुरत नहीं है क्योंकि वह वेब या एंड्रॉयड का इस्तेमाल कर के ट्रस्ट वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
#apple #TrustWallet #cryptonews #cryptonewshindi

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com