11/02/2020 मंगलवार

क्रिप्टो बाजार में आज हज़ारो क्रिप्टो टोकन कॉइन है और क्रिप्टो में निवेश करने या ट्रेड करने वाले अक्सर इस बात को ले कर बहुत उल्झन में रहते हैं कि किस क्रिप्टो टोकन में निवेश किया जाए ताकि एक अच्छी आय हो सके।


किसी क्रिप्टो बनाना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है उस टोकन को बाजार में चलाना और उसकी उपयोगिता बनाना।
2017 में जब बाइनेंस एक्सचेंज बाजार में आयी तो अपना एक टोकन भी बाजार में ले कर आई जिसका नाम है BNB टोकन। ERC20 यानि की एथेरिम की ब्लॉकचेन पर बने BNB टोकन की कुल और ज्यादा से ज्यादा संख्या 18,75,36,713 है और अभी बाजार में कुल 15,55,36,713 BNB टोकन है। अभी तक इसकी निम्नतम कीमत 0.096109 डॉलर रही है जो की 01 अगस्त 2017 को थी और 22 जून 2019 को बाइनेंस टोकन उच्चतम कीमत 39.57 डॉलर पर पहुच गया था। अभी की बात करे तो लेख लिखे जाने पर एक BNB की कीमत करीब 25 डॉलर है।कॉइन बाजार की बात करें तो बाइनेंस टोकन इस समय 3,87,86,89,152 डॉलर की मार्किट कैप के साथ इस समय 9 नंबर पर है।किसी एक्सचेंज के कॉइन की यह सबसे बड़ी सफलता है और इस बात का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि यह टोकन बाइनेंस के इलावा भी और दर्जनों एक्सचेंज के ऊपर लिस्ट है।लेकिन ऐसी क्या तकनीक है BNB टोकन के पीछे की उसकी कीमत दिन ब दिन बढ़ती जा रही है और क्या इसे लम्बे समय तक खरीद कर रखा जा सकता है ?

Trade on binance and get 10% kickback commission join with this link
https://www.binance.com/en/register?ref=QM4WM6B3

किसी भी क्रिप्टो की कीमत के बढ़ने के पीछे होती है उस कॉइन की उपयोगिता और बाइनेंस एक्सचेंज ने बहुत सोची समझी रणनीति के साथ BNB टोकन का इस्तेमाल निकाला।अगर कोई ट्रेडर बाइनेंस एक्सचेंज पर ट्रेड करता है और इसकी फीस को BNB टोकन से देता है तो उसे पहले वर्ष 50% तक की छूट मिलती है ट्रेडिंग फीस में जो दूसरे वर्ष 25% तीसरे वर्ष 12.5% फिर 6.75% और फिर पांचवे वर्ष में यह छूट खत्म हो जाती है। इस लिए ट्रेडर BNB टोकन को खरीदना चाहता है ताकि ट्रेडिंग फीस काम देनी पड़े इसके साथ ही बाइनेंस एक्सचेंज हर थोड़े समय बाद टोकन को बर्न भी करती रहती है इस वजह से टोकन की सप्लाई काम होती जाती है और इसकी कीमत बढ़ती जा रही है।लगातार बाइनेंस के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के कारण हर दिन यहां नए ट्रेडर्स आ रहे हैं और जैसे जैसे BNB की कीमत बढ़ रही है वैसे वैसे यह कॉइन बाजार में ऊपर की पायदान पर पहुँचता जा रहा है और ऐसे बहुत से निवेशक है जो सिर्फ टॉप 5 या टॉप 10 कॉइन में ही निवेश करते हैं तो BNB की तरफ उनका ध्यान आकर्षित होना भी लाज़मी है।

बाइनेंस लॉन्चपैड पर BNB का इस्तेमाल
बाइनेंस अपने लांचपैड से हर महीने कोई ने कोई कॉइन या टोकन लॉन्च करता रहता है और यहां पर भी BNB टोकन का बखूबी इस्तेमाल किया जाता है।5 फरवरी 2020 को बाइनेंस के लांचपैड से इस साल का पहला टोकन WRX टोकन को लॉन्च किया गया जो की भारत की सबसे बड़ी एक्सचेंज वज़ीरएक्स का टोकन है और बाइनेंस ने इस टोकन का वितरण करने के लिए BNB टोकन की होल्डिंग करने की शर्त पर टिकट देने की योजना बनाई और उसी व्यक्ति को WRX टोकन की टिकट मिलनी थी जो BNB टोकन को होल्ड कर रहा था। क्योंकि हाल ही में बाइनेंस ने विज़िर एक्स को ख़रीदा था तो लोगों को WRX से बहुत उम्मीद थी इस लिए ट्रेडर्स ने BNB को होल्ड किया। बाइनेंस की यह मार्केटिंग बहुत उम्दा है जो इस टोकन को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही है। भविष्य में भी BNB की उपयोगिता एक्सचेंज और लांचपैड पर बनी रहेगी और इसकी कीमत में इज़ाफ़ा होता रहेगा। इसके अलावा होटल बुकिंग और फ्लाइट बुकिंग के लिए भी कई प्लेटफार्म है जहां BNB टोकन का इस्तेमाल किया जाता है और इस बात में भी कोई दोराय नहीं है कि बाइनेंस की टीम अपने टोकन की उपयोगिता के लिए और भी रणनीति बना रही होगी ताकि भविष्य में BNB को और इस्तेमाल किया जा सके।
इन सारी बातों को ध्यान में रखा जाए और अभी तक BNB टोकन की ग्रोथ को ध्यान में रखा जाए तो यह टोकन लम्बे समय तक होल्ड कर के रखने लायक क्रिप्टो है जो भविष्य में बहुत मुनाफा दे सकता है। BNB को खरीद कर आप किसी एक्सचेंज के साथ ही किसी निज़ी वॉल्ट में या लेजर नैनो में भी रख सकते हैं। तो क्या आप कुछ BNB टोकन को खरीदने का मन बना रहे हैं या आप ने कुछ BNB टोकन रखें है भविष्य के लिए ? कॉमेंट में हमे अपने विचार जरूर बताएं।

अपनी क्रिप्टो को दीजिए Ledger Nano S की सुरक्षा। 2 Ledger Nano S 11000/- INR कीमत का BTC,ETH,BNB,MATIC,USDT से खरीद सकते हैं। cryptonewshindi7@gmail.com ईमेल पर संपर्क करें।