07 अक्टूबर 2022 (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

एक बार फिर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट में कमी का पता लगा कर हैकर्स ने इस बार बिनांस को अपना निशाना बनाया और करीब 110 मिलियन डॉलर का नुकसान पहुंचाया।

BNB चेन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर आज 3:49 बजे एक ट्विट किया जिसमे लिखा था – असामान्य गतिविधि के कारण हम BSC चेन को रोक रहे हैं। असुविधा के लिए हमें खेद है और हम जल्द की यहाँ अपडेट देंगे। आपके विवेक और समझने के लिए धन्यवाद्।

16 मिनट के बाद अगला ट्वीट जानकरी देता है कि – संभावित शोषण (अटैक) को देखते हुए बीएससी को निरस्त करना पक्का किया जाता है। सभी सिस्टम समावेशित हैं, और हम तुरंत इस समस्या की जाँच कर रहे हैं। हम जानते हैं कि समुदाय किसी के लेनदेन को रोकने में हमारी मदद करेगा। सभी फण्ड सुरक्षित हैं।

इसके बाद भी BNBCHAIN के ट्विटर अकाउंट से कई ट्वीट किए गए और जानकारियां दी गई। यहाँ पर देखने वाली बात यह है कि बिनांस जैसे ब्रांड के स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट में कमी निकाल कर हैकर्स ने इस काम को अंजाम दे दिया ! बिनांस टीम शायद यह बात बताए या नहीं लेकिन इस अटैक के संभावित कारणों को @samczsum ने विस्तार से अपने इस ट्ववीट में बताया हैं।

अगर आप इस सारे ट्वीट को पढ़ेंगे तो आप को समझ आएगा कि “हैकर्स ने BNB चेन के स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट में एक कमी को देखा और फिर तकनीकी तौर पर कोडिंग के द्वारा नेटवर्क को बाध्य किया 2 मिलियन BNB देने के लिए और वह इसमें सफल हो गए और इसके बाद 200  मिलियन USD VenusProtocol पर भेजे गए। जब तक बिनांस को पता चला और उन्होंने अपना काम शुरू किया तब तक हैकर्स इस फण्ड को अलग अलग ब्रिज का इस्तेमाल करके अलग अलग प्लेटफार्म पर स्वाइप करने लगे। यह सारा काम हैकर्स इतने सुनियोजित तरीके से कर रहे हैं कि इसे रोकना बड़ा मुश्किल है।

करीब 2 घंटे बाद बिनांस के संस्थापक CZ ने इसकी जानकरी देते हुए एक ट्वीट किया।

आर्टिकल लिखे जाने तक मिली जानकारी के अनुसार BNB स्मार्ट चेन को नए बदलाव के साथ अपग्रेड किया है और सभी वैलडटर्स को नोड अपग्रेड करने के लिए कहा गया है ताकि ब्लॉकचेन को सुचारु रूप से शुरू किया जा सके। हैकर के अकाउंट की गतिविधियों को रोकने के लिए काम किया गया है। BNB बीकन चेन और BNB चेन के बीच के संपर्क को रोक दिया गया है। वालिडेटर्स और समुदाय अगले अपग्रेड के लिए बातचीत करेंगे इस समस्या को पूरी तरह सुलझाने के लिए।

अब बात करते हैं कि अपने आप को सबसे बड़ी और सबसे सुरक्षित बताने वाली एक्सचेंज के प्रोडक्ट के साथ इतनी बड़ी दुर्घटना कैसे हो गई और इसके लिए कौन जिम्मेवार हैं ? क्या स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट का ऑडिट करने वालों पर यकीन किया जा सकता है ? इस बात से जो सबसे बड़ी बात सामने आई है, वह यह है कि बिनांस और इसका सिस्टम पूरी तरह से केंद्रीयकृत है ! मात्र कुछ मिनट में पूरी ब्लॉकचेन को रोक देना अपने आप में एक भयानक स्वपन जैसा है। यह तो ऐसा है कि निवेशकों का अरबो डॉलर मात्र एक बटन से रोका जा सकता है। यह काफी गंभीर मुद्दा है। निवेशक, तकनीकी लोग और सम्पूर्ण क्रिप्टो समुदाय का CZ और बिनांस पर बहुत ज्यादा भरोसा है लेकिन जो आज हुआ है यह काफी गंभीर है। इस खबर के बाद @coincrunchin के संस्थापक @ThatNaimish ने एक ट्वीट किया है और इस ट्विट में आप देख सकते हैं कि CZ और बिनांस के लिए लोगों के दिल में क्या इज्जत है ?

इस बात में कोई संदेह ही नहीं है कि इस खबर के बाद क्रिप्टो समुदाय यह सोचने पर मजबूर हो जायेगा कि क्या वह सुरक्षित ब्लॉकचेन और सुरक्षित एक्सचेंज पर ट्रेड कर रहे हैं। बिनांस को अपने काम को ले कर पुनः विचार करना पड़ेगा। अपने सिस्टम को मजबूत बनाना पड़ेगा और निवेशकों का विश्वास दुबारा मजबूत करना पड़ेगा।

#BSCexploit #binance #bschack #cryptonewshindi #bitcoinnews #cryptonews

इस विषय से संभंधित जानकारी हम प्रकाशित करते रहेंगे।

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com