18 जून 2022 शनिवार (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

क्रिप्टो बाजार की लगातार गिरावट ने निवेशकों को परेशान किया हुआ है। ऐसा नहीं है कि गिरावट से सब परेशान ही हैं, नया निवेशक या कुछ ऐसे निवेशक जो बाजार को बेहतर तरीके से समझते हैं वह इंतज़ार कर रहे हैं बॉटम पर निवेश करने का। अब सबसे बड़ा प्रश्न यह हैं कि बिटकॉइन या क्रिप्टो बाजार का बॉटम क्या है ? अभी अगर हम बिटकॉइन को देखें तो 20100 डॉलर पर बिटकॉइन बहुत मजबूती के साथ अपनी सपोर्ट बनाए हुए है। कीमत कई बार यहाँ पर आ कर वापिस ऊपर जा रही है लेकिन बार बार 22500 डॉलर से पास से रिजेक्ट हो कर फिर निचे आ रही है।

वैसे तो बाजार का सही सही अनुमान बहुत मुश्किल है लेकिन फिर भी अगर बॉटम की बात करें तो बिटकॉइन अभी और निचे आना चाहिए। बिटकॉइन की कीमत लगभग 15800 डॉलर से 16300 डॉलर के करीब आ सकती है और यही सही समय होगा खरीद का। इसके बाद बिटकॉइन की कीमत धीरे धीरे ऊपर जाना शुरू होगी। अगले दो महीने में बिटकॉइन फिर 25,000 से 30000 डॉलर के बीच में ट्रेड करने लगेगा।

बिटकॉइन के बाद ईथर की तरफ भी देखें तो यहाँ भी अभी गिरावट बाकि है। ईथर अभी 1100 डॉलर के पास से निचे आ रहा है और उम्मीद है हम जल्द ही ईथर को तीन अंको में देखेंगे। ईथर का बॉटम करीब 700  डॉलर के पास दिख सकता है और यही समय होगा इसकी खरीद का। इस समय सबसे ज्यादा दबाव ईथर पर है। डेफी के प्रोजेक्ट पर जिन लोगो ने अपने ईथर से कोलेट्रल लॉन लिए हुए हैं वह बड़ी संख्या में लिक्विडेट हो रहे हैं। हर दिन गिरती हुई कीमत से ईथर और कमजोर हो रहा है। अभी कीमत में एक बड़ी गिरावट और आएगी और फिर कीमत यहाँ से ऊपर जाना शुरू होगी।

बिटकॉइन और ईथर दोनों की कीमत एकदम नीचे आ कर ऊपर जा सकती है इस लिए खरीद के आर्डर लगा कर रखने चाहिए। बिटकॉइन और ईथर के इलावा इस समय ऑल्ट की कीमत भी बहुत नीचे है। बाजार के और नीचे जाने पर BNB, MATIC, AXS, SOL, FTM, NEAR, UNI, RUNE और SFP जैसी क्रिप्टो में भी निवेश किया जाना चाहिए।

क्रिप्टो बाजार में इस तरह की गिरावट हर कुछ वर्षो के बाद आना एक आम बात है। क्रिप्टो बाजार बहुत जल्द गिरावट से बहार आ जाता है। इस समय में धैर्य से ट्रेड करना चाहिए और सही समय पर खरीदारी कर के इस कुछ समय होल्ड करना चाहिए। फ्यूचर ट्रेड इस समय बहुत ही ध्यान से करनी चाहिए और स्टॉपलॉस हमेशा लगा कर रखना चाहिए। थोड़े इंतज़ार के बाद फ्यूचर ट्रेड में अच्छी लॉन्ग पोजीशन काफी बेहतर परिणाम दे सकती है।

क्या बिटकॉइन 10000 डॉलर से नीचे जाएगा ? ऐसा होना तो नहीं चाहिए और इसकी उम्मीद भी बहुत कम है। बाजार को 15000 डॉलर से 16000 के बीच ऊपर जाना चाहिए लेकिन 12000 एक संभावित कीमत देखी जा सकती है अगर बाजार ज्यादा ही कहरब रहा। अगर कीमत 12000 डॉलर तक नीचे आती भी है तो यह मात्र एक पल के लिए होगी और फिर यह ऊपर आ जाएगी।

#bitcoin #ether # EPNS #PUSH #cryptonewshindi

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com

यह आर्टिकल आर्थिक सलाह नही हैं।