16 अप्रैल 2022 (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

इस वर्ष के पहले तीन महीने निकल चुके हैं। जनवरी में गिरावट के बाद फरवरी और मार्च के महीने में बिटकॉइन की कीमत में इज़ाफ़ा हुआ था। अप्रैल में पहले 15 दिन में तो गिरावट ही देखी जा रही है लेकिन चार्ट के कुछ ऐसे संकेत भी हैं जहां पर कीमत में उछाल की उम्मीद की जा सकती है। अलग अलग समय के चार्ट में बिटकॉइन बुलिश और बेयरिश दिख रहा है। अगर एक महीने का चार्ट देखें तो लगता है कि कीमत 40200$ पर सपोर्ट बना लेगी और कीमत यहाँ से ऊपर जाएगी लेकिन कीमत यहाँ से नीचे जाती है तो 30000 डॉलर के पास तक हम कीमत को देख सकते हैं।

वीकली चार्ट भी धीरे धीरे-धीरे गिरावट दिखा रहा है और यही एक बड़ा कारण है कि सभी बुल सिग्नल इस एक चार्ट के कारण सही दिशा में आगे नहीं जा रहे हैं। अभी यह हफ्ता क्लोज़ होने में दो दिन बाकि हैं और इस हफ्ते का क्लोज़ 42800 डॉलर से ऊपर रहना जरुरी है, तभी हम कीमत को और ऊपर जाता देख पाएंगे। अगर इस हफ्ते की क्लोजिंग 40000 डॉलर से नीचे रहती है तो फिर कीमत में पहली गिरावट 37800$ तक देखी जा सकती है।

एक दिन का चार्ट धीरे धीरे बुलिश लग रहा है और यही कारण है कि हम चार घंटे के चार्ट में भी एक बुल पेट्रन देख रहे हैं और यह उम्मीद कर सकते हैं कि कीमत 41000 डॉलर से ऊपर जा कर ही इस हफ्ते का क्लोज होगा और फिर अगला हफ्ता हम कीमत को ऊपर जाते देख सकते हैं।

3500 डॉलर के बाद ईथर में भी लगातार गिरावट आ रही थी जो पिछले चार पांच दिनों में रुकी है। अगर बिटकॉइन धीरे धीरे ऊपर जाता है तो उम्मीद है ईथर की कीमत में भी सुधार होगा। पिछले दिनों LUNA की कीमत में भी पहले हमने एक बड़ा उछाल देखा और फिर कीमत लगातार नीचे गिरी थी, जिसका गिरना अभी भी जारी है। जो कीमत 119 डॉलर से ऊपर चली गयी थी वह नीचे गिर कर 79 डॉलर तक आ गई है। कीमत में और गिरावट की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

पिछले दिनों सबसे ज्यादा निराश किया है WAVES ने। 63 डॉलर पर WAVES ने ऐसा नीचे जाना शुरू किया है कि इसकी कीमत 20$ के करीब आ चुकी है। इस समय WAVES की कीमत में थोड़ा सुधार आता दिख रहा है। कीमत बहुत ज्यादा नीचे आ चुकी है और एक दिन का चार्ट दिखा रहा है कि कीमत में अब हमें एक उछाल दिख सकता है। WAVES की कीमत 28 डॉलर से 30 डॉलर तक आ सकती है।

उम्मीद तो यही है कि बिटकॉइन और बाकि क्रिप्टो बाजार में अब धीरे धीरे सुधार आना चाहिए और जो लोग उम्मीद कर रहे हैं कि बिटकॉइन इस महीने 50000$ का होगा उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा क्योकि कीमत ऊपर तो आ सकती है लेकिन इतनी ज्यादा नहीं।

#bitcoin #bitcoinnews #cryptonewshindi
Visit us – www.cryptonewshindi.com
follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08
Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i
Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com