31 मई 2021 सोमवार

क्रिप्टो किंग बिटकॉइन की कीमत में इस महीने बहुत बड़ी गिरावट देखी गई। 59,654 डॉलर की कीमत से गिरते हुए बिटकॉइन 28628 डॉलर पर आ गया। करीब 50% से ज्यादा की गिरावट एक महीने में।आज बिटकॉइन 34500 डॉलर पर चल रहा है (31 मई 2021 – 11:00 बजे)।इस गिरावट की पीछे बहुत से कारण रहें हैं।कई खबरें ऐसी थी जिनके कारण बिटकॉइन के बाजार को नुकसान हुआ।इसमें सबसे बड़ा कारण एलोन मस्क भी रहें हैं जिन्होंने टेस्ला की खरीद को बिटकॉइन से बंद करने की घोषणा की।मस्क ने बिटकॉइन को वातावरण की लिए भी खतरनाक बताया।यह दो कारण थे जिसके कारण बिटकॉइन की कीमत को नुकसान हुआ।चीन द्वारा क्रिप्टो को नियंत्रित करने की खबरों ने भी बाजार में नकारात्मक पैदा की जिसके कारण बिटकॉइन की कीमत को नुकसान हुआ।

अगर हम बिटकॉइन की विशेषज्ञों को देखें तो वह इस गिरावट को बहुत ही सामान्य मानते हैं क्योंकि पहले भी बिटकॉइन में यह होता रहा है जब टेस्ला या मस्क ने बिटकॉइन में निवेश नहीं किया था। 2017 और मार्च 2020 में भी बिटकॉइन की कीमत में बड़ी गिरावट देखी गई है।बिटकॉइन की कीमत का नीचे जाना नए निवेशकों की लिए हमेशा से ही बेहतर रहा है और यही समय है, जब बिटकॉइन और क्रिप्टो में नया निवेशक कदम रख सकता है।बिटकॉइन की कीमत जब बहुत नीचे जाती है तो दस से बीस गुणा की रफ़्तार से ऊपर जाती है,यही कारण हैं की बिटकॉइन की कीमत आज इतनी ऊपर है।

जनवरी में बिटकॉइन 27800 डॉलर से शुरू हुआ था और अप्रैल में यह 64986 डॉलर पर पहुंच गया था। दो गुणा हुआ है बिटकॉइन इस साल में।आज कीमत को देखें तो जनवरी से करीब 6000 डॉलर अधिक है।अभी बाजार की स्तिथि बहुत कमजोर लग रही है और कीमत थोड़ा और नीचे आ सकती है।सभी के अलग अलग अनुमान है,कोई बिटकॉइन को 22000 डॉलर पर देख रहा है तो कुछ लोग बिटकॉइन को 50000 डॉलर पर देख रहें हैं।इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता की बिटकॉइन की कीमत इस साल बहुत ऊपर जा सकती है और शायद यह अभी तक की सबसे बड़ी कीमत होगी।गिरावट का फायदा ले कर खरीद कर सकते हैं लेकिन धीरे-धीरे कुछ भागों में।

आज इस महीने की कैंडल बंद होने वाली है और यह तो निश्चित है की यह गिरावट के साथ ही बंद होगी,लेकिन क्या यह और गिरावट लेगी या यहीं से ऊपर आएगी ?अगर बिटकॉइन के चार्ट को देखें तो एक दिन और चार घंटे के चार्ट पर बिटकॉइन नीचे की तरफ जाने के संकेत दे रहा है।यह गिरावट अगर कुछ तेज़ हुई तो कीमत 32000 डॉलर तक हो सकती है।कल बिटकॉइन की कैंडल की नई शुरुआत होने वाली है और उम्मीद करनी चाहिए की कीमत अगले महीने ऊपर की तरफ जाए।
#bitcoin #bitcoinnews #wazirxwarriors