13 अक्टूबर 2022 (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)
क्रिप्टो बाजार में पिछले करीब दो महीने से कोई बड़ी हलचल नहीं हुई थी। बिटकॉइन की कीमत 19000 डॉलर से 20500 डॉलर के बीच में ही घूम रही थी। इस बीच कुछ ऑल्ट में अच्छा मुनाफा दिया है लेकिन बिटकॉइन और ईथर जैसी बड़ी क्रिप्टो में कोई ज्यादा मूव देखने को नहीं मिल रहा था। लेकिन पिछले 24 घंटों में बिटकाॅइन 18000$ के स्तर को तोड कर नीचे आ गई थी। उम्मीद थी कीमत और नीचे आएगी लेकिन यहां से कीमत ने तेज रिकवरी लेते हुए करीब 20000 डॉलर की कीमत को दोबारा छू लिया। यहाँ पर अब निवेशक और ट्रेडर क्या सोच रहे हैं उस बारे में थोड़ा जान लेना जरुरी है।

क्योंकि कीमत काफी समय से एक ही जगह पर है, इस लिए बड़े निवेशक भी अभी असमंजस में हैं कि अभी निवेश करें या थोड़ा और इंतजार करें। क्रिप्टो ट्रेडर्स में कुछ का कहना हैं कि जब तक बिटकॉइन कि कीमत 18500 डॉलर से नीचे नहीं जाती, तब तक चिंता कि कोई बात नहीं हैं और बिटकॉइन कि कीमत यहाँ से ऊपर जाने की सम्भावनाएं बहुत प्रबल है। जो ट्रेडर्स बिटकॉइन की कीमत को ले कर बुलिश हैं वह इसे इस महीने 25000 डॉलर से ऊपर देख रहे हैं। बिटकॉइन की कीमत अभी 19650 डॉलर के करीब है (14 अक्टूबर 2022 एक बजे दोपहर भारतीय समय अनुसार )।

यहाँ पर कुछ क्रिप्टो ट्रेडर्स का यह भी कहना है कि बिटकॉइन इस महीने के आखिरी हफ्ते में अपने बॉटम को छुएगा जो करीब 14000 डॉलर के करीब होगा और इसके बाद बाजार ऊपर जाना शुरू होगा। ऐसा हो सकता है कि ट्रेडर्स और निवेशकों को भ्रमित करने के लिए बिटकॉइन की कीमत एक बार 21000 डॉलर से 22000 डॉलर तक चली जाए लेकिन जल्द ही यह नीचे आ कर अपने बॉटम को छुएगी जो 14000 डॉलर के पास है। इसके बाद कीमत में सुधार होगा और इस वर्ष के आखिरी में बिटकॉइन 30000 डॉलर तक चला जाएगा।

ऐसा कहा जाता है कि तकनीकी चार्ट कभी झूट नहीं बोलते। अगर हम इस बात को मान भी लें तो हर किसी का चार्ट और तकनीकी इंडिकेटर अलग अलग होते हैं इसी लिए कोई बुलिश होता है और कोई गिरावट दिखता है। पुराने चार्ट को नए के साथ मिला कर यह कहना कि पहले ऐसा हुआ था तो अब भी ऐसा ही होगा यह सही नहीं है। क्रिप्टो बाजार में पिछले चार पांच वर्षो में बहुत बदलाव आए हैं। लोगों को क्रिप्टो का ज्ञान पहले से कही ज्यादा है। क्रिप्टो बाजार में पहले से ज्यादा निवेश के विकल्प आ गए हैं।

बिटकॉइन के चार्ट को देखें तो साप्ताहिक चार्ट बहुत बड़ी गिरावट दिखा रहा है। 14000 डॉलर से और ज्यादा नीचे भी जा सकती है 17500 के पास से बिटकॉइन एक सपोर्ट दिखा रहा है लेकिन यहाँ पर कीमत नहीं रुकी तो कीमत में बड़ी गिरावट देखने को जरूर मिलेगी। इसके बाद कीमत में धीरे धीरे सुधार आएगा और कीमत अगले दो महीने में 25000 डॉलर से 30000 से बीच रहने की सम्भावना है। कल वाली गिरावट ने लोगों को भ्रमित किया है, 18000$ से नीचे जाते ही जो लोग उम्मीद लगा रहे थे कि कीमत और नीचे जाएगी उनके अनुमान के विपरीत बिटकाॅइन दौबारा 19500$ से ऊपर चला गया।

इस बारे में क्रिप्टो न्यूज़ हिन्दी ने क्रिप्टो ट्रेड विशेषज्ञ कपिल अग्रवाल जी से उनके विचार जानना चाहे। कपिल जी का कहना है कि मैं बिटकाॅइन को ले कर काफी आश्वस्त और बुलिश हैं। हम लंबे समय की सोच के साथ बाज़ार को देखते हैं और बिटकाॅइन को एक मजबूत स्थिति में देखते हैं। छोटी मोटी गिरावट बिटकाॅइन में आती रहीं हैं और आती रहेगी। अभी बिटकाॅइन में निवेश का सही समय है, यहां से कीमत के ऊपर जाने की संभावनाएं बहुत ज्यादा हैं और हम इसे अगले कुछ समय में 30,000$ से 35,000$ के बीच में देख रहे हैं। इस दौरान छोटे मोटे उतार-चढ़ाव आते रहेंगे लेकिन बिटकाॅइन बाज़ार मजबूत रहेगा। इस साल के अगले दो महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं और हम बिटकाॅइन को ले कर बुलिश हैं। कपिल जी ने आज इस बारे में एक ट्विट शेयर करते हुए लिखा है “मुझे उम्मीद है आप सभी बाज़ार की हरियाली का आनंद ले रहे होंगे। तेजी अभी और आने वाली है। 20500 डॉलर की कीमत को तोडने के बाद हम 24500$-24800$ भी देखें। सफर का आनंद लीजिए।

ईथर की कीमत में उम्मीद थी की मर्ज के बाद एक तेजी देखी जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। ईथर इस समय 1275 डॉलर के करीब ट्रेड हो रहा है। ईथर की कीमत में अगर गिरावट आएगी तो यह 800 से 900 डॉलर तक नीचे आ सकता है। इसके बाद ईथर बहुत मजबूत तरीके सेऊपर जाना शुरू होगा। कल ईथर की कीमत भी 1180$ से नीचे आ गई थी जो अभी 1300$ से ऊपर है।

अगर लम्बे समय के लिए आप क्रिप्टो में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो यह समय है अभी 50% निवेश करने का। यहाँ से बाजार नीचे आने पर और निवेश किया जा सकता है। कीमत के ऊपर जाने पर थोड़ा संतुलित तरीके से ट्रेड करें और उत्साह में आ कर ज्यादा निवेश न करें क्योकि बाजार ऐसे में ही निवेशक का फायदा उठता है। इस समय बहुत ध्यान से बाजार के रुख को देखें और सही समय पर सही निर्णय ले कर ही आप अपने निवेश को बढ़ा सकते हैं।

#bitcoin #bitcoinnews #cryptonewshindi #PUSH #bitcoinhindi #bitcoinupdate #cryptonews

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com