7 जून 2022 मंगलवार (USA)

अगर हम खबरों पर भरोसा करें तो XRP के बाद अब BNB पर अमेरिकी एजेंसी SEC सेक्यूरिट्स एंड एक्सचेंज कमीशंस का शिकंजा कसने वाला है या कहें कि कस चूका है। ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है कि मार्किट कैप के हिसाब से दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा कॉइन और दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज का नेटिव टोकन BNB अब SEC के राडार पर है। एजेंसी यह देख रही है की, क्या बिनान्स होल्डिंग्स लिमिटेड ने BNB का ICO लॉन्च करते समय इस संस्था द्वारा बनाए गए कानूनों का उन्लंघन किया है?

अगर हम XRP को देखें तो इस पर भी SEC ने इसी तरह के आरोप लगाए हुए हैं। SEC इस बात की जाँच कर रही है कि 2017 में जिस समय एक्सचेंज ने अपने कॉइन BNB का ICO बाजार में निकाला और निवेशकों से पैसा इकठ्ठा किया उस समय क्या एक्सचेंज ने SEC के नियम और कानूनों का पालन किया था या नहीं ?

अमेरिका में इस समय ICO को ले कर SEC बहुत ज्यादा सख्ती दिखा रही है। क्रिप्टो बाजार इस समय वैसे ही बहुत नीचे है और ऐसे में SEC द्वारा BNB की यह जाँच पड़ताल बाजार में और गिरावट ला सकती है। BNB की गिरावट का असर और बहुत सारी क्रिप्टो पर सीधा-सीधा पड़ेगा, खासतौर पर बीएससी चेन पर काम करने वाले सभी टोकन की कीमत में बड़ी गिरावट आएगी अगर इस जाँच में कुछ भी BNB के खिलाफ मिलता है। बिनान्स एक्सचेंज के सीईओ CZ ने अभी तक इस बारे में कुछ नहीं कहा है।

BNB इस समय 280 डॉलर के पास ट्रेड हो रहा है और यह खबर इस क्रिप्टो की कीमत को और नीचे गिरा सकती है। बिनान्स पहले ही कई तरह की इन्वेस्टिगेशन के अन्दर है जहां पर कई देशों में सही तरह से पंजीकरण न करवाने के कारण जाँच चल रही है और ऐसे में SEC की यह जाँच और ज्यादा काम ख़राब कर सकती है। बिनान्स अमेरिका में मनी लॉन्ड्रिंग कानून के अंतर्गत भी जाँच के दायरे में है।

ब्लूमबर्ग ने अपनी खबर में यह भी लिखा कि बाइनांस ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा है कि वह अभी इस बारे में कोई टिप्णी नहीं कर सकते क्योंकि वह सरकार और एजेंसी के साथ मिल कर उन्हें सहयोग कर रहे हैं और वह सभी नियम पूरे कर रहे हैं जो सरकार द्वारा बनाए गए हैं लेकिन SEC ने इन सभी बातों को गलत बताया है।

अब इस बारे में कितनी सच्चाई है और BNB को अब बाइनांस और CZ कैसे बचाते हैं यह तो समय ही बता सकता है लेकिन इस समय एक्सचेंज और CZ के लिए समय सही नहीं चल रहा है।

#BNB #BINANCE #cryptonewshindi

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com