22 सितम्बर 2021 बुधवार (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

क्रिप्टो क्षेत्र के कुछ सबसे बेहतर लॉन्च पैड और DEX में से एक है CafeSwap https://cafeswap.finance/ जो की काम करता है BSC नेटवर्क पर।यहाँ पर आप नए IDO में भाग ले सकते हैं,स्वैप कर सकते हैं, स्टेकिंग और फार्मिंग कर के अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। CafeSwap प्लेटफार्म का नेटिव टोकन है BREW और साथ ही एक और टोकन है Mocha जो इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।आज ही CafeSwap ने अपने ट्वीटर से यह जानकारी दी है की वह CafeSwap को Polygon नेटवर्क पर भी लॉन्च कर रहे हैं।

शनिवार 25 सितम्बर भारतीय समय अनुसार रात के 8 बजकर 30 पर CafeSwap Polygon पर लॉन्च कर दिया जाएगा।इसके साथ ही लॉन्च होगा CafeSwap Polygon नेटवर्क के लिए नेटिव टोकन pBREW, और यह क्रॉस चेन फार्मिंग के काम भी आएगा।

पोलीगोन नेटवर्क पर आने से CafeSwap प्लेटफार्म के यूज़र्स को बहुत फायदे मिलने वाले हैं दोनों ही नेटवर्क पर।इस से क्रॉस-चेन फार्मिंग का विकल्प मिल जाएगा।CafeSwap ने यह वायदा किया था अपने उपभोक्ताओं से की वह जल्द ही क्रॉस-चेन की सुविधा लाने वाले हैं और आज उन्होंने यह वायदा पूरा कर दिया। BREW और MOCHA दोनों का ही इस्तेमाल क्रॉस -चेन के द्वारा Polygon और BSC नेटवर्क पर किया जा सकेगा और फार्मिंग,स्टेकिंग जैसी सेवाओं को इस्तेमाल किया जा सकेगा।

एक बार CafeSwap Polygon पर लाइव हो जाता है तो इसके बाद यूज़र्स अपने MOCHA और BREW टोकन को Anyswap ब्रिज का इस्तेमाल कर के BSC नेटवर्क से Polygon नेटवर्क पर ले जा सकते हैं। pBREW को भी दोनों नेटवर्क पर क्रॉस-चेन का इस्तेमाल कर के ले जाया जा सकता है और स्टेकिंग और फार्मिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन यील्ड फार्मिंग बाद में आएगी।

Polygon पर आने का कारण
CafeSwap को काफी समय से सफलतापूर्वक BSC नेटवर्क पर चलाया जा रहा है और इस प्रोजेक्ट का अगला लक्ष्य पोलीगोन नेटवर्क था और इसके दो मुख्य कारण हैं, पोलीगोन की तेज़ रफ़्तार से ट्रांजक्शन पूरी होना और फीस का बहुत कम होना। पोलीगोन 2021 की सबसे तेज़ डेवेलप होने वाली ब्लॉकचेन है और इस नेटवर्क पर बहुत से सफल प्रोजेक्ट पिछले कुछ समय में आए हैं।पोलीगोन पर ट्रांजक्शन की रफ़्तार भी बहुत ज्यादा बढ़ी है क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो रहा है।धीरे धीरे बहुत से प्रोजेक्ट एथेरियम,बाइनेन्स और ट्रोन नेटवर्क को छोड़ कर पोलीगोन पर आ गए हैं।पोलीगोन समय की साथ-साथ अपनी तकनीक को भी बेहतर बना रहा है और यही सारे कारण हैं कि CafeSwap ने पोलीगोन नेटवर्क पर आने का निर्णय लिया।

CafeSwap की पोलीगोन नेटवर्क पर आने से बहुत से फायदे मिलने वाले हैं क्रिप्टो यूज़र्स को। इन फायदों में से कुछ की सूचि यहाँ हैं –

CafeSwap डैशबोर्पोड का उपयोग कर के यूज़र्स अपने द्वारा दी गई लिक्विडिटी की स्तिथि,फार्मिंग से मिलने वाले रिवॉर्ड और भी बहुत कुछ देख सकते हैं।

डैशबोर्ड पर रोजाना की APR और TVL देखी जा सकती है जिस से यह निर्णय लेने में आसानी होगी की अपने निवेश से कहां पर ज्यादा मुनाफा लिया जा सकता है।

सबसे बड़ा फायदा होगा De-Fi यूज़र्स के लिए। CafeSwap सबसे बड़ी सुविधा जो ला रहा है वह यह है की निवेशक किसी और प्लेटफार्म से अपनी LP स्टेकिंग को बिना अलग किए सीधा CafeSwap पर ला सकता है।यह सुविधा CafeSwap और इसके टोकन को बहु बड़ा फायदा देगी जिसके कारण काफी बड़ी तादाद में नए यूज़र्स इस प्लेटफार्म की तरफ आकर्षित होंगे।

यूज़र्स को CafeSwap ट्रेड माइनिंग प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका भी मिलेगा, जहां पर यूज़र्स को 50 मिलियन pBREW साझा करने का मौका भी मिलेगा जो CafeSwap DEX पर उपलब्ध होंगे। यूज़र्स आसानी से अपने pBREW टोकन का दावा कर सकते हैं और हर ट्रेड पर 100% तक की फीस में छूट ले सकते हैं।

आज तक का सबसे ज्यादा निष्पक्ष De-Fi लॉन्च
25 सितम्बर 2021 UTC समय अनुसार 3 बजे CafeSwap को पोलीगोन नेटवर्क पर लॉन्च किया जाएगा।पूरी तरह से एक निष्पक्ष लॉन्च होने के नाते,सभी क्रिप्टो समुदाय को सबसे बड़े De-Fi में भाग लेने का मौका मिलेगा।इस मोके को छोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि इस तरह का मौका कम ही मिलता है।

भविष्य में CafeSwap pBREW को BREW के साथ जोड़ देंगे।25 सितम्बर De-Fi की दुनिया बदलने वाली है जब CafeSwap पोलीगोन नेटवर्क पर आएगा और pBREW की शुरुआत होगी।

इस विषय पर किसी भी तरह की जानकारी को क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी के ट्विटर और टेलीग्राम पर देखा जा सकता है।

#cafeswap #brew #pBREW #MOCHA #defi