06 मई 2022 (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

5 मई क्रिप्टो और शेयर बाजार के लिए बहुत बुरा रहा। भारतीय समय अनुसार रात 8 बजे के करीब क्रिप्टो में अच्चानक बड़ी गिरावट देखी गई। कल के बिटकॉइन के चार्ट को देखें तो कीमत 39845 डॉलर से 35388 डॉलर तक नीचे गिरी बाइनेंस फ्यूचर ट्रेड में। गिरावट के पीछे के दो मुख्य कारण जो पता चल रहे हैं उसमे से एक है फेडरल रिजर्व द्वारा कल अपने बेंचमार्क ओवरनाइट लेंडिंग रेट, फेडरल फंड्स रेट को आधे अंक तक बढ़ाने का निर्णय लेना। आंकड़ों की माने तो पिछले दो दशकों में यह फेडरल फंड्स रेट की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। Riot Blockchain पर बिटकॉइन माइनर्स के शेयर (RIOT -11.93%) भी नीचे गिरे।

विदेशी शेयर बाजार के साथ-साथ बिटकॉइन और क्रिप्टो बाजार में भी एक घंटा बहुत बड़े स्तर पर बिकवाली का काम हुआ और यही कारण है कि क्रिप्टो बाजार में कुछ ही समय में 800 मिलियन डॉलर लॉन्ग पोजीशन लिक्विडेट हो गई। इस गिरावट का अनुमान बहुत कम था लेकिन कीमत एक दम से 4500 डॉलर नीचे आ गयी और बिटकॉइन लॉन्ग करने वालों को बहुत बड़ा नुकसान पंहुचा।

कल बाइनेंस एक्सचेंज ने यह घोषण भी की थी कि elon musk की ट्विटर डील में एक्सचेंज भी 500 मिलियन डॉलर की भागीदारी देगी।

44 बिलियन डॉलर में यह रकम कोई ज्यादा नहीं है लेकिन क्रिप्टो बाजार इस बात से उत्साहित था कि ट्विटर पर अब क्रिप्टो को मंजूर किया जा सकता है और ट्विटर क्रिप्टो के लिया अच्छा प्लेटफार्म रहेगा। बाजार में सकारात्मक खबर के बाद भी बाजार को नीचे जाने से बचाया नहीं जा सका। इस समय का फायदा निवेशकों ने उठाया। लूना प्रोटोकॉल ने 1.5 बिलियन डॉलर के मूल्य का बिटकॉइन और ख़रीदा है। लूना प्रोटोकॉल के पास अब टेस्ला से ज्यादा बिटकॉइन होल्ड है।

बिटकॉइन कि कीमत में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है ? इस बात कि सम्भावना आने वाले समय में बहुत ज्यादा है कि बिटकॉइन कि कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाए। माइक्रो स्ट्रेट्जी, टेस्ला और लूना के इलावा और भी कई बड़े नाम हैं जिन्होंने बड़ी संख्या में बिटकॉइन को होल्ड किया हुआ है। यह सभी बड़े होल्डर्स बिटकॉइन को लम्बे समय तक होल्ड रखने वाले है और इस कारण बाजार में बिटकॉइन की सप्लाई पर असर होगा। समय के साथ साथ बिटकॉइन की मांग में वृद्धि हो रही है लेकिन बड़े निवेशक इसे होल्ड कर रहे हैं, इस कारण बिटकॉइन की कीमत में आने वाले समय में बड़ा उछाल देखा जाएगा।

बिटकॉइन के साथ साथ कल बाकि सभी क्रिप्टो में भी बड़ी गिरावट देखी गयी। ईथर,लूना ,सोल, मैटिक जैसे बड़े नाम भी इस गिरावट से नहीं बच पाए। अभी अगर बाजार को देखें तो ( 5 मई 2022 समय 12 बजे भारतीय समय अनुसार) बिटकॉइन की कीमत 36500 डॉलर के करीब ट्रेड हो रही थी। कीमत में थोड़ा उछाल जरूर आया है लेकिन बड़ी गिरावट के कारण, चार्ट में अभी भी गिरावट के संकेत दिख रहे हैं। वॉल्यूम बढ़ रहा है जो अच्छी बात है, बिलवाली बढ़ने की सम्भावना अभी नहीं है लेकिन कीमत ज्यादा ऊपर गयी तो फिर बिकवाली के कारण कीमत नीचे आ सकती है। इस हफ्ते के आखिरी दो दिन अभी शेष हैं और हम उम्मीद करते हैं कि बाजार थोड़ा मजबूती दिखाते हुए ऊपर जाएगा।

#bitcoin #cryptonews #cryptonewshindi

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com