30 जनवरी 2022 रविवार (क्रिप्टो न्यूज़ हिन्दी)

सदियों से यह परम्परा चली आ रही है की भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए कुछ पूंजी को निवेश किया जाए। यह निवेश पहले सोने-चांदी में होता था, फिर भूमि या बैंक में होने लगा और कुछ लोग शेयर बाजार में निवेश करने लगे। बैंक में एक सीमित अवधि का निवेश 6 से 8 प्रतिशत का मुनाफा देता है। आज कल लोग इन्श्योरेन्स और म्यूचल फण्ड में भी निवेश कर रहे हैं।

पिछले करीब 3 साल से क्रिप्टो की जानकारी ने लोगों को एक और विकल्प दिया निवेश करने का और वह है क्रिप्टो कॉइन या टोकन में निवेश। अक्सर कम जानकारी होने के कारण क्रिप्टो में नया निवेशक इंटरनेट या यूट्यूब वीडियो देख कर निवेश करते हैं और इसका नुक्सान उन्हें उठाना पड़ता है। निवेश का सबसे पहला कदम है यह जानना की आप के निवेश की क्या सीमाएं हैं? इसका मतलब सीधा सा है कि आप कितनी राशि निवेश करना चाहते हैं? एक बात ध्यान रखने योग्य है कि निवेश उस राशि का किया जाता है जो आपके पास अलग से रखी है, यानि अपनी सभी जरूरतों को पूरा करने के बाद जो राशि बच जाती है वह निवेश करनी चाहिए। कभी भी किसी दूसरे के कहने पर या किसी दूसरे के मुनाफे से प्रभावित हो कर ऐसी धनराशि को निवेश नहीं करना चाहिए जिसकी आपको बहुत ज्यादा जरुरत है। लोन ले कर या उधर ले कर भी कभी निवेश नहीं करना चाहिए।

क्रिप्टो एक ऐसा क्षेत्र है जिसने पिछले कुछ सालों में निवेश को कई हज़ार गुणा किया है। शायद निवेश के इतिहास में क्रिप्टो निवेश ही एक ऐसा निवेश है जिसमें कई लाख गुणा मुनाफा भी हुआ है। हम बिटकॉइन या ईथर को देखें तो जब यह शुरू हुए थे तब इनकी कीमत कुछ पैसों में थी और आज यह कई लाख के हैं। क्रिप्टो कि दुनिया में निवेश की कोई सीमा नहीं है क्योंकि यहां कुछ टोकन या कॉइन एक रूपए से नीचे के भी हैं। समझना जरुरी यह है कि कोई भी क्रिप्टो कॉइन या टोकन कई हिस्सों में बांटा जा सकता है। एक पूरा बिटकॉइन या ईथर लेना आज सबके लिए संभव नहीं है लेकिन एक बिटकॉइन का कुछ हिस्सा जिसे सातोशी कहते हैं वह ख़रीदा जा सकता है। कई भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज 100 रुपए का बिटकॉइन खरीदने कि सुविधा भी दे रही है। आप अपने समर्थ के अनुसार बिटकॉइन या ईथर या किसी और क्रिप्टो में निवेश कर सकते हैं।

SIP क्या है ?
SIP को हम सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान कहते हैं। आप अपने पास उपलब्ध धनराशि के आधार पर अपने निवेश की योजना बना सकते हैं। उदहारण के तौर पर अगर आपके पास हर महीने 1000 रुपए बचते हैं तो आप इन 1000 रुपयों को कुछ क्रिप्टो में हर महीने निवेश कर सकते हैं। कुछ लोग हर हफ्ते भी SIP योजना में निवेश करते हैं और कुछ रोजाना ट्रेड करने वाले हर दिन थोड़ा थोड़ा निवेश स्पॉट क्रिप्टो में करते हैं। आप चाहें तो हर दो या तीन महीने की योजना बना कर भी निवेश कर सकते हैं। क्रिप्टो SIP की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप यहां पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। कितना निवेश करना है, किंतनी अवधि तक करना है और कौन सी क्रिप्टो में निवेश करना है यह सब आप पर निर्भर है। एक और बात जो क्रिप्टो SIP को दूसरे निवेश सी बेहतर बनाती है वह है इसे कभी भी निकलने कि सुविधा या किसी और क्रिप्टो में तुरंत बदलने कि सुविधा।

बिनांस व कई और क्रिप्टो एक्सचेंज अपने प्लेटफार्म पर क्रिप्टो को होल्ड करने के बदले भी आपको मुनाफा देती है जिस से हमें दो फायदे हो जाते हैं। पहला फायदा तो यह है कि जिस क्रिप्टो को हम खरीद रहे हैं उसकी कीमत बढ़ने पर मिलने वाला फायदा और दूसरा बिनांस एक्सचेंज से जो टोकन मिल रहा है उसका फायदा। इसके इलावा एक्सचेंज समय समय पर क्रिप्टो होल्ड करने वालों को अपने प्लेटफार्म पर आने वाले टोकन भी देती है।

अगर आप आज से SIP योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय बहुत बेहतर है। क्रिप्टो बाजार इस समय 50 प्रतिशत से ज्यादा नीचे है, ऐसे में निवेश को अच्छा मुनाफा मिल सकता है। अब आपको वह धनराशि निश्चित करनी है जो आप निवेश करना चाहते हैं और कितने समय तक लगातार यह निवेश करना चाहते हैं? अब बात आती है कि कौन सी क्रिप्टो में निवेश करना चाहिए ? आप ने एक बहुत मशहूर कहावत तो सुनी होगी कि “सभी अंडों को एक टोकरी में नहीं रखना चाहिए”। यहाँ भी आपको यही करना है। हम आपको 2022 के टॉप 5 कॉइन बता रहे हैं जहा पर निवेश करने पर आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। यह निवेश से पहले अपने स्तर पर भी जाँच कर लेनी चाहिए क्योंकि हम जानकारी दे रहे हैं कोई आर्थिक एडवाइस नहीं।

बिटकॉइन और ईथर तो सबसे बेहतर निवेश हैं ही लेकिन इनके इलावा 2022 में आपकी लिस्ट में सबसे पहले जो क्रिप्टो होनी चाहिए वह है सोलाना नेटवर्क का SOL , इस ब्लॉकचेन का इस्तेमाल बहुत तेज़ी सी बढ़ रहा है और 2022 में SOL सबसे बेहतर मुनाफा देने वाली क्रिप्टो में से एक होगा। इसके बाद नंबर आता है BNB का। बिनांस चेन और बिनांस एक्सचेंज आज जिस रफ़्तार से आगे बढ़ रही है, उसे देखते हुए BNB कॉइन मार्किट में 3 नंबर पर बना हुआ है और 2022 में भी यह बहुत मुनाफा देगा। बिनांस माइनिंग कि दुनिया में भी बहुत आगे है जिसका मुनाफा BNB होल्डर्स को जरूर मिलेगा। पोल्काडॉट का DOT कॉइन भी इस साल बहुत अच्छा मुनाफा देगा। इस ब्लॉकचेन की तकनीक को भविष्य कि ब्लॉकचेन के तौर पर देखा जा रहा है इस लिए DOT को लिस्ट में रखना चाहिए। चेन लिंक का LINK भी निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प है। Uniswap का UNI, dex की दुनिया में सबसे पुराना बेहतर और सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले Uniswap का UNI लिस्ट में होना जरुरी है। एक कमी यहाँ पर है कि यह एक ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करता है वह है एथेरियम। अगर यह कुछ और ब्लॉकचेन को भी सपोर्ट करे तो यह कॉइन टॉप 5 में आ सकता है।

इन क्रिप्टो के इलावा एक बात और ध्यान में रखनी चाहिए कि अभी मेटवर्स और NFT का बाजार बहुत गर्म है इस लिए आप इस क्षेत्र के प्रोजेक्ट्स को भी देख सकते हैं। 2022 में सबसे बेहतर निवेश रहेगा लेयर टू प्रोजेक्ट्स के टोकन का। एथेरियम टू पॉइंट ओ के साथ जो साइड चेन काम करेंगी उनके टोकन की कीमत भी इस साल आसमान को छू सकती हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए साइड चेन प्रोजेक्ट्स के टोकन में निवेश भी एक बेहतर विकल्प रहेगा।

जो लोग पहले सी ही क्रिप्टो की दुनिया में हैं या वह कोई क्रिप्टो प्लेटफार्म चला रहे हैं या किसी सोशल मीडिया पर बड़ा ग्रुप का संचालन करते हैं उनके लिए सीड सेल, प्राइवेट सेल या IDO में निवेश भी बड़ी सफलता दिला सकता है। प्राइवेट सेल में आमतौर पर 5 से 10 प्रतिशत अनलॉक होता है और इसके बाद हर महीने कुछ प्रतिशत अनलॉक होता रहता है। पहले अनलॉक पर ही निवेश के साथ कुछ मुनाफा भी निकल जाता है। अगर हर महीने एक या दो प्रोजेक्ट में निवेश किया जाए तो तीन चार महीने बाद ही एक अच्छा मुनाफा हर महीने आने लगता है। नए प्रोजेक्ट में निवेश करते समय बहुत सावधान रहना चाहिए और सारी जानकारी के बाद ही निवेश करना चाहिए।

निवेश में फायदा और नुकसान दोनों ही होते हैं लेकिन क्रिप्टो क्षेत्र अभी बहुत उचाईयों पर जाने वाला है। क्रिप्टो में आज का निवेश हमारे कल को आर्थिक सुरक्षा दे सकता है। एक बात में हमेशा याद रखें की किसी भी क्रिप्टो में निवेश के बाद जब आपका निवेश कई गुणा बढ़ जाए तो आपको अपने मुनाफे को निकलना चाहिए और किसी और क्रिप्टो में डालना चाहिए जिसमें ग्रोथ की सम्भावनाएं ज्यादा हो।

हम आपको समय समय पर जानकारी देने का प्रयास करते रहेंगे। आप हमे cryptonewshindi के ईमेल या ट्विटर पर अपने प्रश्न भेज सकते हैं।

*यह लेख जानकरी के लिए है, इसे आर्थिक सलाह की तरह न समझें।

रोहित शर्मा
एडिटर इन चीफ
क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com

#crypto #sip #bitcoin #wazirxwarriors #ethereum