आज आपको मिलवाते हैं यूट्यूबर क्रिप्टो इंडिया से जिन्हें प्यार से लोग ऐड़ी के नाम से भी जानते हैं।
ऐड़ी जी आपका क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी और आपके चाहने वालो की तरफ से स्वागत है।
ऐड़ी-मुझे इस काबिल समझने के लिए धन्यवाद्।

प्र-अपने बारे मे कुछ बताइए?
उ-मै उतर भारत से सम्बन्ध रखता हूँ और पिछले तीन साल से गोवा मे रहता हूं।मेरा काम सॉफ्टवेयर बनाने का है साथ ही हम विदेशी कंपनीयो को कर्मचारी दिलवाने का काम भी करते है इसके साथ ही कुछ ऐसी ब्लॉकचेन एप्लीकेशन पर भी काम कर रहा हूं जिसके माध्यम से आप ऐसे बच्चो की मदद कर सकते हैं जो स्कूल जाने मे अस्मर्थ हैं इसके लिए मैंने गोवा सरकार से भी बात की है।

प्र-क्रिप्टो मे कैसे आना हुआ?
उ-जैसा मैंने बताया कि हमारा काम विदेशी कंपनीयों को उनकी जरुरत के हिसाब से कर्मचारी उपलब्ध करवाना है और ऑनलाइन काम करते हुए ही 2010 मे बिटकॉइन के बारे मे पढ़ा था। फिर 2014 मे एक दिन पेपर मे पढ़ा सिल्क रोड केस के बारे मे की बिटकॉइन को गैर कानूनी और नशीले पदार्थों का काम करने वाले व्यक्ति इसका इस्तेमाल करते है पैसे के लेनदेन मे। पहले तो मैंने इसे इग्नोर किया फिर बिटकॉइन माइन करने वाले एक वॉलेट को डाउनलोड किया लेकिन कही कोई क़ानूनी मुसीबत न आ जाए तो उसको रिमूव कर दिया।2016 मे एक यूरोपीयन कंपनी से हमने कुछ पेमेंट लेनी थी लेकिन इसमे कुछ समस्या आ रही थी तो उसने हमे बिटकॉइन मे पेमेंट देने की पेशकश की और इस तरह बिटकॉइन के संपर्क मे आया। लेकिन समझ नही आ रहा था कि कैसे रुपए मे बदले तो लोकल बिटकॉइन के माध्यम से इस समस्या का समाधान हो गया और फिर मैंने बिटकॉइन के बारे मे पढ़ना और जानकारी लेना शुरू किया। जितना बिटकॉइन के बारे मे पढता गया उतनी दिलचस्पी बढ़ती गयी और पता चला क्रिप्टो की ट्रेडिंग के बारे मे फिर लाइट कॉइन और एथेरिम ख़रीदा और धीरे धीरे ट्रेडिंग भी शुरू की।

प्र-काफी दिलचस्प कहानी है क्रिप्टो मे आने की तो यूट्यूब चैनल का कैसे सोचा?
उ-मैंने पहले अनुभव न होने के कारण काफी गलत कॉइन मे पैसा ख़राब किया फिर हर कॉइन को लेने या ट्रेड करने से पहले बहुत जानकारी लेना शुरू किया। जानकारी लेते लेते यूट्यूब पर वीडियो देखने शुरू किए जो सभी इंग्लिश चैनेल थे और बहुत अच्छी जानकारी दे रहे थे उनके सिग्नल से ट्रेडिंग की जानकारी ली साथ ही कुछ हिंदी यूट्यूबर को भी देखा लेकिन उनकी जानकारी उतनी उम्दा नही थी जितनी विदेशीयों की। यह देख कर लगा कि शायद हम इस पर बेहतर काम कर सकते हैं । मेरी एक दोस्त ने मुझे प्रोत्साहित किया और हमने यूट्यूब चैनल शुरू किया।

प्र-कैसा अनुभव रहा यूट्यूब का?
उ-बहुत अच्छा अनुभव रहा जब चैनल शुरू किया तो कुछ खास सोचा नहीं था और न ही इस बारे मे मै गंभीर था। फिर जब लोगों को वीडियो पसंद आने लगे और लोग बढ़ने लगे चैनल पर तो अपनी जिमेवारी का एहसास हुआ फिर मैंने बहुत टाइम लगाना शुरू किया क्योंकि लोगो का विश्वास बढ़ रहा था और सही जानकारी देना मेरा फर्ज़ था। अब कोशिश करता हूं कि दर्शकों को ब्लॉकचेन,क्रिप्टो करंसी,टी. ए,एफ.ए की सही जानकारी दूँ ताकि वह बेहतर ट्रेडर्स बन सके।

प्र-यूट्यूब पर कुछ लोग गलत बातें भी लिखते हैं उनको कैसे हैंडल करते हैं?
उ-पहले लोगों की बातों का बुरा लगता था फिर समझना शुरू किया कि लोग ऐसा क्यों कह रहे हैं कही मै कोई गलती तो नही कर रहा ताकि अगर कही मै गलत हूं तो मै सुधार कर सकू। लेकिन अब मैं नेगटिव और गलत भाषा इस्तेमाल करने वाले लोगों को इग्नोर करता हूं लेकिन अगर मेरे ज्यादा फॉलोवर मेरे विपरीत बात करते हैं तो मै देखता हूं कि कहां कमी है और सुधार करता हूं।

प्र-पेड ग्रुप को ले कर बाजार मे अक्सर आवाज उठती रहती है कि इसमे पैसे का नुकसान हो रहा है और सिग्नल देने वाले जनता का पैसा बर्बाद कर रहे हैं?
उ-मै दूसरे पेड ग्रुप के बारे मे तो नही कह सकता लेकिन क्रिप्टो इंडिया प्रीमियम ग्रुप का कोई भी सदस्य यह नही कह सकता कुछ गलत लोग यह अफवाह फैला रहे हैं बिना किसी सबूत के लेकिन मैं उन पर ध्यान नही देता। क्रिप्टो इंडिया की प्रीमियम मेम्बरशिप एक साल के लिए क्रिप्टो ग्रुप मे सबसे कम है। मेरा चैनल कोई पेड सिग्नल ग्रुप नही है हम यहां लोगों को सिखाते हैं कि नुकसान से कैसे बचें इसके लिए हम एक एक मैम्बर से निज़ी तौर पर बात करते और सिखाते हैं। हम मेंबर्स को अच्छा ट्रेडर्स बनाने की कोशिश करते हैं और क्योंकि मैैैैम्बर ने फीस दी है तो हम उनको अलग से सिग्नल भी देते हैं जिसकी हम पहले गहराई से स्टडी करते हैं ताकि मैम्बर की दी गयी फीस पूरी हो सके। अभी प्रीमियम चैनल शुरू किए दो महीने हो चुके हैं और 80 प्रतिशत मेंबर्स अपना 100 प्रतिशत फीस पूरा कर चुके हैं। हमारे चैनल के सिग्नल अभी तक 100 प्रतिशत सही रहे हैं क्रिप्टो इंडिया का कोई भी मैम्बर यह नही कह सकता कि उसका नुकसान हुआ है क्योंकि हमारे सिखाने का तरीका बहुत अलग है ,इसके इलावा फिर भी अगर किसी को सही नही लगता तो मनी 100 प्रतिशत वापसी भी है।

प्र-आपको कभी किसी दूसरे यूट्यूबर के खिलाफ वीडियो बनाने के लिए बोला है किसी ने ?
उ-ऐसा अक्सर होता रहता है ,लोग मेल करते हैं कमेंट करते है कि किसी के बारे मे ऐसा वैसा वीडियो बनाओ लेकिन मे इस राजनीति से दूर ही रहना चाहता हूं। यह जरूर है कि जब मुझे लगता है कि कोई गलत कर रहा है या किसी यूट्यूब चैनल से जनता का नुकसान हो सकता है तो मैं जानता को सचेत जरूर करता हूं। लेकिन मैं किसी के भी कहने पर किसी के खिलाफ वीडियो नही बनाता और न ही बनाऊंगा।

प्र-भारत मे क्रिप्टो पर आपके क्या विचार हैं?
उ-हमारा देश हमेशा नयी तकनीक को कबूल करने मे डरता आया है फिर चाहे वो कंप्यूटर हो या इन्टरनेट।जहां बाकि देश नयी तकनीक के सकारात्मक परिणाम देख रहा है और अपना रहा है वही हमारा देश बहुत पीछे है।क्रिप्टो के साथ भी यही हो रहा है मेरा मानना है कि भारत को पुरानी गलतियों को दोहराना नही चाहिए और क्रिप्टो मे भारत को विश्व के साथ आगे बढ़ना चाहिए।मुझे पूरा विश्वास है कि सरकार इसके सकारात्मक पहलुओं को देखेगी और जल्द इस पर सही निर्णय लेगी नही तो हम फिर पीछे रह जाएंगे।

प्र-आपका सबसे पसंदीदा कॉइन कौनसा है?
उ-बिटकॉइन- क्योंकि शुरुआत बिटकॉइन ने की और यह आज भी सफलता पूर्वक चल रहा है और हमेशा चलेगा भी। इसके बाद मुझे एथेरिम पर भरोसा है। एथेरिम के स्मार्ट कॉट्रैक्ट भी काफी अच्छा काम कर रहे हैं और यह बहुत सारी समस्याओं का समाधान भी है।

प्र-आपके शोंक क्या क्या है?
उ-मुझे जानवरों से बहुत प्यार है मैं उनकी बहुत मदद करता हु जब भी किसी जानवर को मुसीबत मे देखता हूं तो मुझसे रहा नही जाता उनकी मदद किए बिना। इसके इलावा मुझे खेलो मे भी रूचि है मै वोलीबॉल खेलता रहा हूं और फिल्म और संगीत भी मुझे बहुत पसंद हैं।

प्र-जनता तक क्रिप्टो की जानकारी पंहुचे और वो शिक्षित हों इसके लिए आप कर रहे हैं कुछ?
उ-मै यूट्यूब के माध्यम से लोगों को क्रिप्टो ज्ञान देने की पूरी कोशिश करता हूं।लोगो को नही पता था कि ब्लॉकचेन क्या होता है ? मैने इस पर वीडियो बनाया लेकिन मेरा अनुभव है कि लोग ज्यादा शिक्षा नही लेना चाहते वो सिग्नल के वीडियो ज्यादा पसंद करते हैं।लोग नयी चीज़ों को अपनाने से डरते हैं मेरा कहना है कि आप लोग क्रिप्टो को समझे जाने और आगे बढे और मैं इस विषय पर वीडियो बनाता रहूंगा। लोग अगर शिक्षित हों तो उनको किसी पर आश्रित नही रहना पड़ेगा और वो खुद सब कर सकेंगे।

प्र-आपका क्या लक्ष्य है क्रिप्टो मे?
उ-क्रिप्टो अभी अपने शुरुवाती चरण मे है अभी इसमे बहुत कुछ होना बाकी है,जैसे पहले कंप्यूटर आया था मोबाइल आया था तो लोगों ने इसको समझने मे समय लगाया वो तो फिर भी आसान था क्रिप्टो तकनिकी है लेकिन हम कोशिश करें तो लोग समझेंगे और यही मेरा लक्ष्य भी है कि समाज को ब्लिकचेन के माध्यम से कुछ सहयोग कर सकू ।जैसा मैंने पहले भी बताया था कि मै एक ब्लॉकचेन पर काम कर रहा हूं जिसका इस्तेमाल करके लोग उन बच्चो की मदद कर सकते हैं जो पैसे की कमी के कारण पढ़ नही पा रहे हैं।

प्र-क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी के पाठकों और अपने चाहने वालों के लिए आपका कोई सन्देश ?
उ- मै सबसे कहना चाहूंगा कि आप जब कुछ नया करते हो तो आप फेल भी होंगे इस से घबराना नही चाहिए और न ही मायूस होना चाहिए नेगटिव चीज़ों को पॉजिटिव एनर्जी मे बदले और देखें की कहा कमी रह गयी है उसमे सुधार करें और आगे बढ़े। क्रिप्टो मे पैसा लगते समय सभी पहलुओं पर नज़र रखें पुरानी गलतियों से शिक्षा लें और उनको दोहराए नही। तकनीक सब बदल देगी और जब भी तकनीक मे बदलाव आता है तो सबसे पहले नकारत्मक बातों पर ही सोच जाती है जैसा की इन्टरनेट के आने पर हुआ था कि इस से अश्लीलता को बढ़ावा मिलेगा इस से आतंकवादी सन्देश भेज सकेंगे और भी ऐसी ही बातें लेकिन अब देखिये क्या इन्टरनेट के बिना जिंदगी की कल्पना की जा सकती है? ऐसा ही क्रिप्टो की दुनिया मे होगा लोगों की सोच बदलेंगी दुनिया मे बदलाव आएगा और जो आज क्रिप्टो से जुड़ा है वो भविष्य का विजेता होगा।
आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद् जो अपने मुझे इस काबिल समझ और आप सबके असीम प्यार के लिए शुक्रिया प्यार ऐसे ही देते रहिये।

 

●0.05 इथेरियम जीतने के लिए आज का सवाल? 

प्रश्न – ऐडी के यू-टयूब चैनल का क्या नाम है और उनका पसंदीदा कॉइन कौनसा है ?

● इथेरियम विजेता होने के लिए जवाब कमेन्ट बॉक्स के इलावा ट्विटर, फेसबुक और इन्सटाग्राम पर भी डालना जरूरी है।

● किसी एक लक्की विजेता को मिलेगा 0.05 इथेरियम ।

 

यह साक्षात्कार रोहित भारद्वाज जी द्वारा सिर्फ क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी के दर्शकों के लिए लिया गया है ।