11 जून 2021 शुक्रवार
भारतीय प्रवर्तन निदेशालय ने आज एक ट्वीट किया जिस में लिखा था “प्रवर्तन निदेशालय ने क्रिप्टो करंसी एक्सचेंज वज़ीरएक्स को FEMA कानून का उलन्घन करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है धरा 1999 के अंतर्गत, 2790 करोड़ की क्रिप्टो करंसी लेनदेन के बारे में।”

कुछ मीडिया खबरों में यह बताया गया है की वज़ीरएक्स एक्सचेंज पर कुछ चीनी एप्लीकशन के द्वारा बड़ी तादाद में USDT भेजा गया और फिर इसे बाइनेन्स एक्सचेंज पर भेजा गया।पैसा का लेनदेन गैरक़ानूनी तरीके से किया गया है और यह फेमा का उलंघन है।मीडिया के पास इस नोटिस की कॉपी कैसे आई यह जाँच का विषय है।

इस बारे में वज़ीरएक्स के सीईओ निश्चल शेट्टी ने एक ट्वीट द्वारा अपना पक्ष रखा है – वज़ीरएक्स को अभी एक कारण बताओ नोटिस भारतीय प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जारी किया गया है,जैसा आज कुछ मीडिया खबरों में बताया गया है।
वज़ीरएक्स सभी लागू कानूनों के अनुपालन में है।

हम अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) और एंटी मनी लॉन्ड्रिंग (एएमएल) प्रक्रियाओं का पालन करके अपने कानूनी दायित्वों से परे जाते हैं और जब भी आवश्यक हो कानून प्रवर्तन अधिकारियों को हमेशा जानकारी प्रदान करते हैं।

हम अपने प्लेटफार्म पर अपने उपभोग्ताओ की पहचान आधिकारिक जानकारी की लिए देने में सक्षम है।अगर हमें ईडी से औपचारिक संचार या नोटिस मिलता है, तो हम जांच में पूरा सहयोग करेंगे।

इस बात से यह पता चलता है की अभी तक ईडी का नोटिस वज़ीरएक्स को नहीं मिला है, ईडी ने नोटिस अभी जारी किया है और एक्सचेंज को जब यह नोटिस मिलेगा तब वह इस बारे में अपना पक्ष भी रखेंगे और ईडी को सहयोग भी करेंगे।यहाँ पर सबसे बड़ी बात यह है की ईडी ने नोटिस दिया और वज़ीरएक्स को यह नोटिस अभी मिला नहीं तो मीडिया को यह नोटिस कैसे मिला और इसमें क्या लिखा है इसकी जानकारों कैसे मिली ?अगर ईडी ने ही इसकी कॉपी मीडिया को दी तो यह भी जाँच का विषय है।

ऐसे नोटिस कई एक्सचेंज को पहले भी मिलते रहे हैं और यह कारण बताओ नोटिस है जिसका मतलब यह है की ईडी को जो जानकारी मिली है एक्सचेंज इस बारे में अपना पक्ष रखे और ईडी को जानकारी दे। यह नोटिस एक आम प्रक्रिया है जो कानूनी कार्यवाही करने से पहले किसी भी पक्ष को अपनी बात रखने का मौका देती है।इस नोटिस को बहुत ज्यादा बढ़ा चढ़ा कर बताया जा रहा है जानकारी की आभाव में।

इस बीच एक्सचेंज के उपभोक्ता और WRX की निवेशकों को क्या डरना चाहिए ? इसका जवाब है नहीं,यह एक आम नोटिस है जिसका जवाब समय पर एक्सचेंज दे देगी।एक्सचेंज पर निवेशकों का पैसा सुरक्षित है और उन्हें घबराने की जरुरत नहीं है।WRX टोकन के निवेशक भी सुरक्षित है क्योंकि यहाँ पर टोकन होल्डर या एक्सचेंज पर किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं है।

इस विषय पर जब भी एक्सचेंज अपना पक्ष रखेगी तो हम अपने पाठको को सही जानकारी देने का प्रयास करेंगे।
#wazirx #cryptonews #wazirxwarriors