24 जुलाई 2022 (रविवार) क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी

पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो और ब्लॉकचेन के क्षेत्र ने भारतीय युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित किया है। कोरोना काल में क्रिप्टो और ब्लॉकचेन ही एक ऐसा क्षेत्र रहा है जिसने युवाओं और तकनीकी ज्ञान रखने वालों को नौकरियां दी हैं। इस क्षेत्र में अब बहुत सारे ऐसे युवा भी आ रहे हैं जो अपने दिमाग का इस्तेमाल करके अपने प्रोजेक्ट को बाजार में लाना चाहते हैं, लेकिन उसने सामने एक सबसे बड़ी समय आ जाती है और वह है आर्थिक सहायता। आर्थिक सहयोग न मिलने के कारण बहुत सारे अच्छे डेवेलपर्स अपनी सोच और अपने प्रोजेक्ट को पूरा नहीं कर पाते। समस्या यह भी है कि इस क्षेत्र को अभी सरकार को कोई सहयोग नहीं मिला है।

इस समस्या के समाधान के लिए एथेरियम पुश नोटिफिकेशन की टीम ने पहल की है और वह लाए हैं पुश ग्रांट्स प्रोग्राम PGP। PGP PUSH ट्रेज़री कम्युनिटी के द्वारा शुरू किया गया एक ग्रांट प्रोग्राम है, जो उन लोगों को ग्रांट देने का काम करता है जो EPNS इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने के लिए कुछ अलग और प्रयोगात्मक आईडिया ले कर आना चाहते हैं। अगर आप एक डेवलपर हैं और यह समझना चाहते हैं कि EPNS सिस्टम कैसे आपके काम आ सकता है तो आप इस ब्लॉग को पढ़ सकते हैं।

https://medium.com/ethereum-push-notification-service/how-to-get-started-with-epns-for-devs-8fd281e94705

क्योंकि EPNS कॉमयूनिटी के द्वारा चलाए जाने वाला प्रोजेक्ट है तो किसी भी निर्णय के लिए कॉमयूनिटी का वोट और किसी भी प्रोजेक्ट के लिए ग्रांट पास करने के लिए इनका सहयोग जरूरी है। इस तरह से निष्पक्ष हो कर किसी भी प्रपोजल को स्वीकार या निरस्त करने का फैंसला उन लोगों पर निर्भर करता है जो $PUSH हॉल्ड कर रहें हैं और वोट कर रहे हैं। आइए इसे विस्तार से समझते हैं।

कैसे शुरू करें ?
इसके लिए आपको संबसे पहले https://gov.epns.io पर जाना होगा। इसके बाद आपको वहां पर उपलब्ध टेम्पलेट्स को फॉलो करते हुए अपने प्रोजेक्ट के लिए ग्रांट प्रपोज़ल तैयार करना होगा। जब आप अपना पूरा ग्रांट प्रपोज़ल बना लेंगे तो इसे गोवर्नस फोरम में जमा करना पड़ेगा। इस प्रपोज़ल कि कुछ मुख्य बातें या पड़ाव इस प्रकार से हैं =

टेंप्लेट्स को फॉलो करते हुए प्रपोज़ल को तैयार करना।
●PGP सेक्शन में अपने प्रोजेक्ट को सबमिट करना।
●कम से कम 7 दिन के लिए वहां बने रहना।
●प्रपोज़ल पर कम से कम 10 लाइक।
●प्रपोज़ल के पक्ष में कम से कम 3 कमैंट्स आना।

अगर ऊपर बताई गए निर्देशों को आप पूरा करते हैं तो आपके प्रपोज़ल पर पोल और वोट करना शुरू होगा।

POLL PHASE
इसके बाद आपके प्रोजेक्ट पर समुदाय का क्या रुझान हैं, इसे देखने के लिए पोल शुरू किया जाता है। इस दौरान आपके प्रपोज़ल की खूबियों और कमियों को देखा जाता है और इस पर बातचीत की जाती है। इसी आधार पर ही प्रपोज़ल के लिए वोटिंग के काम को आगे बढ़ाया जाता है।
अगर प्रपोज़ल के पक्ष में माहौल हुआ तो प्रपोज़ल स्नैपशॉट के लिए आगे जाता है।
अगर प्रपोज़ल के पक्ष में समुदाय नहीं हुआ तो प्रपोज़ल देने वालों को समुदाय के विचारों से अवगत करवाया जाता है और प्रपोज़ल की कमियां पूरी होने के बाद फिर से सबमिट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

गवर्नेंस फेज़ स्नैपशॉट
जब प्रपोज़ल पोल पास कर लेता है तो इसके लिए औपचारिक मतदान की आवश्यकता होती है जो स्नैपशॉट पर जगह लेता है। इस प्रपोज़ल की मंजूरी या निरस्तता इस बात पर निर्भर करती है कि स्नैपशॉट के समय जिन सदस्यों ने वोट किया था उस समय उनके द्वारा वोट इस्तेमाल किये गए एड्र्स पर कितने $PUSH सौंपे गए थे या रखे गए थे ? कम से कम 75000 $PUSH टोकन जरुरी हैं किसी प्रपोज़ल को क्रिएट करने के लिए।

प्रमोशन के मापदंड
प्रपोज़ल को मान्य होने के लिए कोरम के मापदंडो को पूरा करना जरुरी है।
प्रपोज़ल अमान्य माना जाएगा अगर वोटिंग के दौरान कोरम के मापदंड को वोटिंग के दौरान हासिल नहीं किया गया।

कोरम क्या है ?
स्‍वीकृतिसूचक में दी गई वोटिंग का कुल $PUSH सर्कुलेशन सप्लाई के 1% कोरम को हांसिल करना जरुरी है, स्नैपशॉट पर किसी वोट को पास करने के लिए। कोरम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि स्वीकृत प्रस्तावों में प्रयाप्त मतदाता भागीदारी हो। इसका मतलब यह है कि यदि कोई प्रस्ताव जिसमें बहुमत सकारात्मक था, लेकिन आवश्यक कोरम हासिल नहीं किया, तो उसे स्वीकृत नहीं किया जाएगा।

अगर यहां दिए गए सभी पडावों को आपका प्रोपोज़ल पास कर लेता है तो आपको अपने आइडिया को हकीकत में बदलने के लिए ग्रांट मिल जाती है। EPNS ने इस से संबंधित जानकारी को अपने एक ट्विट के माध्यम से भी शेयर किया है।

ज्यादा जानकारी के लिए EPNS कॉमयूनिटी से संपर्क किया जा सकता है।

#EPNS #ROCKSTAR #PUSH #cryptonewshindi #cryptonews

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com