18 फरवरी 2022 (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

दुनिया के कई देश क्रिप्टो को अपना रहे हैं और क्रिप्टो के भविष्य को समझते हुए इसके साथ सहयोग भी कर रहे हैं। हर तकनीक के फायदे और नुक्सान दोनों ही होते हैं और क्रिप्टो में भी ऐसा ही है। इस बात को समझते हुए, अमेरिका डिप्टी अटॉर्नी जनरल लिसा मोनाको ने यह बयान दिया है कि फेडरल ब्यूरो ऑफ़ इंवेस्टीगेशन अपने काम का दायरा बढ़ा रहा है और एक नई टीम बना रहा है जो डिजिटल असेस्ट्स से जुड़े मामलों में निपुण होगी और यह टीम क्रिप्टो से सम्बंधित मामलों की इन्वेस्टीगेशन करेगी।

गुरुवार को साइबर सुरक्षा की एक कॉन्फ्रेंस थी, यहाँ पर डिप्टी अटॉर्नी जनरल लिसा मोनाको ने बताया कि FBI ने खासतौर पर क्रिप्टो से सम्बंधित मामलों को सुलझने के लिए एक टीम बनाई है जिसे वर्चुल एसेट एक्सप्लोइटेशन यूनिट कहा जाएगा। इस टीम कि सबसे बड़ी बात यह है कि इस टीम में जो सदस्य होंगे वह क्रिप्टो और ब्लॉकचेन के क्षेत्र का अच्छा अनुभव रखते हैं। FBI की टीम इनकी मदद से क्रिप्टो में हुए फ्रॉड और गलत तरीके से ली गई क्रिप्टो की जानकारी का पता लगाएगी।

अमेरिका में क्रिप्टो को ले कर बहुत से नियम व कानून बने हुए हैं। अमेरिका अपने देश के नागरिकों का हर तरह से ख्याल रखता है और FBI की यह नई टीम भी क्रिप्टो समुदाय के सहयोग के लिए बनाई गई है। क्रिप्टो से सम्बंधित कोई भी शिकायत मिलने पर यह टीम पूरी तरह से सहयोग करने के लिए तैयार है। क्योंकि क्रिप्टो एक वर्चुल तरीके से काम करती है इस लिए इसके द्वारा कई गैरकानूनी काम भी किए जा रहे हैं। फिरौती के तौर पर क्रिप्टो का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है और इस से सम्बंधित शिकायत जब सरकार के पास आती है तो तकनीकी विशेषज्ञ  न होने के कारण यह मामले सुलझ नहीं पाते। अब ऐसा नहीं होगा, FBI का कहना है कि अगर हमारे पास किसी भी तरह की क्रिप्टो से सम्बंधित शिकायत आएगी तो हम तैयार हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार इस समय FBI करीब 100 से अधिक रैनसमवेयर के मामलों की जाँच कर रही है, इन मामलों से सम्बंधित क्रिप्टो को अमेरिकी प्रशाशन द्वारा जप्त भी किया गया है और कार्यवाही चल रही है। इसके साथ ही डिप्टी अटॉर्नी जनरल लिसा मोनाको ने कहा है कि अमेरिका से बहार भी अपना दायरा बढ़ाते हुए यह एजेंसी बाकि देशों के साथ सहयोग करके भी क्रिप्टो और ब्लॉकचेन एक्सपर्ट की मदद से मामलों को सुलझने का काम करेगी। यह एक बहुत बड़ा कदम है अमेरिका का अपने उन नागरिकों के लिए जो क्रिप्टो में निवेश करते हैं या क्रिप्टो क्षेत्र में काम कर रहे हैं। उम्मीद है बाकि देश भी अमेरिका से शिक्षा ले कर अपने देश के क्रिप्टो समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए काम करेंगे।
#FBI #usoncrypto #cryptonewshindi

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com