12 अक्टूबर 2022 फिरोजाबाद (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

ब्लॉकचेन का इस्तेमाल कैसे हमारी जिंदगी को आसान बना सकता है, यह अब धीरे धीरे भारत में भी देखने को मिल रहा है। संदीप नैलवाल द्वारा डेवेलप की गई पोलीगोन ब्लॉकचेन ने फिरोजाबाद पुलिस के लिए इस प्रोजेक्ट को बनाया है “पुलिस कंप्लेंट ऑन ब्लॉकचेन”। इस विषय पर एक प्रेस मीटिंग के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फिरोजाबाद ने बताया है कि “हमारी स्मार्ट सेल के कर्मचारी अंकित वर्मा, अमित उपाध्याय और लखन लाल, इन्होंने इस प्रोजेक्ट को क्रियान्वित किया है। इस पोर्टल की खास बात यह है कि जब भी इस ब्लॉकचेन पर कोई शिकायत मिलेगी तो यह जानकरी ब्लॉकचेन पर देखी जा सकेगी कि यह शिकायत किस थाने और किस थाना प्रभारी को मिली है। जब शिकायत पूरी हो जाती है तो शिकायत करने वाले को इसकी सूचना का नोटिफिकेशन भी आएगा।”

इस शिकायत दर्ज होने के 7 दिन के समय के अंदर ही सम्बंधित अधिकारी को इस शिकायत पर काम करना होगा।  ऐसा न करने पर उच्च अधिकारियों को इसका नोटिफिकेशन चला जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इस शिकायत को दर्ज करने के बाद मिटाया नहीं जा सकता। अक्सर यह शिकायत सुनने को मिलती थी कि पुलिस शिकायत दर्ज नहीं करती या कच्चे पेपर पर शिकायत लिख कर मामला दर्ज ही नहीं करती। अब इस ब्लॉकचेन पोर्टल के कारण इस तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। फिरोजाबाद पुलिस ने पुलिस अधीक्षक के वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया और इस विषय पर विस्तार से सारी जानकारी दी है।

पोलीगोन के सह संस्थापक संदीप नैलवाल ने भी इस विषय पर ट्विटर पर अपने विचार शेयर करते हुए लिखा है कि “पुलिस शिकायत (FIR) ब्लॉकचेन पर, पॉवर्ड बय पोलीगोन। यह मेरे दिल के बहुत करीब है। हम यह बात सुन कर बड़े हुए हैं जहां ऐसे बहुत सारे मामले होते हैं जब किसी भ्रष्ट अधिकारी के कारण कोई पीड़ित स्थानीय पुलिस को अपनी शिकायत दर्ज नहीं करवा पाया (ख़ास तौर पर ब्लात्कार के मामले में )या शिकायत से छेड़छाड़ कर दी गई। ब्लॉकचेन पर अपने पहचान पत्र के साथ अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन अपनी प्राथमिक शिकायत दर्ज करवाता है तो निचले स्तर का कोई पुलिस अधिकारी इस FIR से इंकार नहीं कर सकता। यह इंसाफ के अधिकार में खेल परिवर्तक साबित हो सकता है। यह संभव हो पाया है सिर्फ माननीय आईपीएस आशीष सर के कारण, जो भारतीय पुलिस सेवा में कल्पनाशील लीडर, अथक परिश्रमी और अपनी नौकरी से आगे जा कर काम करते हैं, बराबर न्याय दिलवाने के लिए तकनीक को अपनाने के लिए।

भारत में फिरोजाबाद पुलिस ने ब्लॉकचेन के इस्तेमाल से आज जिस शिकायत पोर्टल की शुरुआत की है, इस बड़े बदलाव की शुरूआत है। देश के हर नागरिक को न्याय पाने का अधिकार हमें संविधान देता है लेकिन कुछ भ्रष्ट अधिकारियों के कारण जनता को निराश होना पड़ता है। इस शुरुआत से बाकी शहरों और राज्यों को भी एक दिशा मिलेगी ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करके जनता शिकायत पोर्टल बना कर जनता को इंसाफ दिलाने की। पोलीगोन ब्लॉकचेन जिस बेहतर तरीके से काम कर रहा है उसे देखते हुए हम इस ब्लॉकचेन के भविष्य का अंदाजा लगा सकते हैं। शायद थोड़ा समय लगेगा, लेकिन धीरे धीरे भारत का राजनैतिक तंत्र भी ब्लॉकचेन और क्रिप्टो के फायदों को समझेगा।

इस शुरुआत के लिए फिरोजाबाद पुलिस, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी श्री आशीष जी और संदीप से साथ साथ सम्पूर्ण पोलीगोन टीम बधाई की पत्र है। 

#blockchain #Firozabadpolice #polygon #Crypto #viralnews #PUSH
Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com