22 मार्च 2022 मंगलवार (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

इस साल के बजट सत्र में भारत सरकार ने क्रिप्टो के मुनाफे और ट्रेड पर 30% आयकर और 1% टीडीएस लगाने के प्रावधान तो बना ही दिया था लेकिन अभी खबर यह भी आ रही है की भारत सरकार क्रिप्टो पर 28% GST लगाने की योजना भी बना रही है। GST किसी उत्पाद पर और सेवा पर दिए जाने वाला कर है। GST अगर क्रिप्टो पर लगता है तो यह क्रिप्टो एक्सचेंजस के लिए बहुत बुरी खबर है क्योंकि यह टैक्स क्रिप्टो एक्सचेंजस को क्रिप्टो ट्रेड की सुविधा देने के बदले में देना पड़ेगा।

ऐसा नहीं है कि क्रिप्टो एक्सचेंजस अभी क्रिप्टो की सुविधाएं देने कि बदले में टैक्स नहीं दे रही हैं लेकिन 28% GST बहुत ज्यादा हो जाएगा और इसका सीधा सीधा फर्क क्रिप्टो एक्सचेंजस और क्रिप्टो ट्रेडर्स पर पड़ेगा। भारत में क्रिप्टो की सुविधाएं देने वाली एक्सचेंजस भारत के बहार ही पंजीकृत हैं लेकिन यह भारत में अपनी सेवाएं दे रही हैं तो यह GST के दायरे में आएंगी।

अभी तक सरकार ने इस टैक्स की घोषणा नहीं की है लेकिन जल्द ही यह खबर सुनने को मिल जाएगी। सरकार का तंत्र इस समय क्रिप्टो क्षेत्र को पूरी तरह बांधने में लगा हुआ है। सरकार क्रिप्टो को प्रत्यक्ष तौर पर बंद कर के ऐसे टैक्स या कानून बना रही हैं जिस से क्रिप्टो में निवेश या ट्रेड करने वाले अपने आप पीछे हट जाएं। जिस तरह से सरकार क्रिप्टो को बांधने में लगी हुई हैं, उस को देख कर हम यह कह सकते हैं कि सरकार बहुत सोच समझ कर धीरे धीरे क्रिप्टो व्यापार को इतना मुश्किल बना देगी कि आम निवेशक या ट्रेडर क्रिप्टो से दूरी बनाने लगेगा।

इस साल अप्रैल से ही क्रिप्टो की कमाई पर टैक्स लगना शुरू हो जाएगा और जुलाई से ट्रेड पर भी टीडीएस लगना शुरू हो जाएगा। पिछले दिनों यह खबर भी आई थी कि कर विभाग ने करीब 700 क्रिप्टो ट्रेडर्स को नोटिस भेज कर उनके क्रिप्टो निवेश और ट्रेड की जानकारी मांगी हैं।  सरकार को यह सारी जानकारी क्रिप्टो एक्सचेंज से मिल रही है जहां पर ट्रेडर्स की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है।

अब GST लगने के बाद क्रिप्टो एक्सचेंजस के लिए बुरे दिनों की शुरुआत होने वाली है। पहली अप्रैल से क्रिप्टो एक्सचेंजस को इश्तेहार देने कि लिए भी सरकारी आदेशों का पालन करना पड़ेगा और ज्यादा बड़े हिस्से में क्रिप्टो जोखिम की चेतावनी लिखनी होगी। अभी सरकार क्रिप्टो पर और क्या क्या नए नियम और कानून लेन वाली है यह तो समय पर ही पता चलेगा लेकिन फ़िलहाल यह तीन टैक्स तो क्रिप्टो पर लगने ही वाले हैं।

#cryptotax #crypto #cryptonewshindi

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com