27 जून 2022 चंडीगढ़ (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

सरकार क्रिप्टो पर हर वह टैक्स लगाने की कोशिश कर रही है जो वह लगा सकती है। क्रिप्टो पर पहले ही सरकार इस वर्ष अप्रैल से इनकम टैक्स लगा चुकी है जो 30 प्रतिशत है। इस टैक्स की सबसे बड़ी बात है की इसके लिए कोई कम से कम सीमा नहीं है, यानि एक रुपए से ही यह टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। अगर नुक्सान हुआ तो आप इसे अपनी बाकि कमाई या मुनाफे से साथ नहीं जोड़ सकते। फायदा हुआ तो 30 प्रतिशत सरकार का और नुक्सान हुआ तो वह ट्रेडर का। इसके साथ ही 1 जुलाई से क्रिप्टो लेनदेन पर 1 प्रतिशत का टीडीएस भी देना होगा। यहाँ पर एक्सचेंज ने यह साफ कर दिया है कि टीडीएस खरीदने और बेचने वाले दोनों को देना होगा अगर क्रिप्टो से क्रिप्टो ट्रेड करते हैं। रुपये से क्रिप्टो खरीदने पर टैक्स बेचने वाले को देना होगा।

आज GST काउंसिल की एक मीटिंग शुरू हो रही है जो अगले तीन दिन चलने वाली है। इस मीटिंग के लिए सारे हिंदुस्तान से अधिकारी चंडीगढ़ पहुंच गए हैं। यह मीटिंग होटल हयात इंड्रस्टियल एरिया में आज 10 बजे से शुरू हो चुकी है। कल यानि 28 जून को केंद्रीय वित्तीय मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण काउंसिल की अध्यक्षता करेंगी। इस मीटिंग में देश में दी जा रही कई सेवाओं और उत्पादों पर नए तरीके से GST लगाने और घटाने के बारे में विचार किए जायेंगे।

क्रिप्टो और ऑनलाइन गेमिंग पर GST लगेगा ?
हम पहले भी यह खबर दे चुकें हैं कि सरकार और GST विभाग क्रिप्टो पर 28% GST लगाने का विचार कर रहा है। अब यह खबर सामने आ रही है कि चंडीगढ़ में चल रही मीटिंग में क्रिप्टो पर GST लगाने के विषय में विस्तार से चर्चा होने वाली है। क्रिप्टो के इलावा ऑनलाइन गेमिंग, लॉटरी, रेस और कसीनो पर भी 28% लगाने पर विचार किया जाएगा। क्रिप्टो पर पहले से ही बहुत ज्यादा टैक्स लगा दिया गया है और अब 28% का सरकारी निर्णय क्रिप्टो क्षेत्र पर बहुत बड़ी मार होगा।

क्रिप्टो एक्सचेंज पर पहले से ही ट्रेड वॉल्यूम 95% नीचे आ गया है। 1 जुलाई के बाद यह और नीचे आ जाएगा और अब अगर इस पर 30% GST भी लगा दिया जाता है तो यह क्रिप्टो क्षेत्र को बहुत बुरे तरीके से प्रभावित करेगा। क्रिप्टो इस विश्वस्तरीय निवेश का माध्यम है और इसकी कीमत पूरी दुनिया में एक समान ही रहती है। ऐसे में सरकार इस पर 28% GST कैसे लगा सकती है ? सरकार जिस तरह से क्रिप्टो पर बिना विचार करे टैक्स लगा रही है इस तरह से क्रिप्टो क्षेत्र को बहुत ज्यादा नुक्सान हो रहा है।

अगले दो दिन में यह साफ हो जाएगा का कि सरकार अब क्रिप्टो पर GST भी लगाने वाली है और अगर लगाने वाली है तो यह कितना होगा ? क्रिप्टो पर अगर GST लगता है तो यह एक्सचेंजस को देना होगा क्योंकि लेनदेन की सुविधा के लिए प्लेटफार्म तो एक्सचेंज ही उपलब्ध करवा रही हैं, लेकिन यह टैक्स जाएगा तो जनता कि जेब से ही। अगर GST भी क्रिप्टो पर लग गया तो भारत में बची हुई बाकि एक्सचेंज भी जल्द ही भारत को अलविदा कर देगी और भारत में क्रिप्टो का काला बाजार बड़े स्तर पर पनपेगा, जिसका कारण होगा हमारी सरकार कि क्रिप्टो के बारे में गलत नीतियां।
#Bitcoin #bitcoinnews #cryptonewshindi #EPNS

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com