Bitbns एक्सचेंज से उपभोक्ता परेशान। क्या एक्सचेंज हुई हैक ?
5 फरवरी 2022 शनिवार (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)
भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज Bitbns को बजट का झटका शायद ज्यादा ही तेज़ लग गया। चार दिन पहले 1 फरवरी दोपहर 2 बजकर 55 मिनट पर एक्सचेंज के ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट हुआ जिसमें बजट में क्रिप्टो के लिए बनाए गए टैक्स के बारे में जानकरी दी गयी थी।

इस ट्वीट के बाद अचानक तीन घंटे बाद एक्सचेंज ने एक ट्वीट किया और कहा कि “सिस्टम मेन्टेन्स पर काम हो रहा है। हमने समस्या को पकड़ लिया है और जल्द से जल्द इसे ठीक करने का काम कर रहे हैं।”

यहाँ पर दो सवाल हैं ? पहली बात यह कि यह मेन्टेन्स साधारण तौर पर की जाने वाली मेन्टेन्स नहीं है। अगर ऐसा होता तो कोई भी एक्सचेंज अपने उपभोक्ताओं को कुछ दिन पहले ही यह बता देती है कि हम कब एक्सचेंज को सुधार रहे हैं और इस दौरान कुछ समय के लिए एक्सचेंज पर डिपोज़िट विड्राल बंद रहेंगे। लेकिन यहाँ ऐसा कुछ नहीं हुआ और एक्सचेंज ने सीधा एक ट्वीट करके यह कह दिया। दूसरी बात यह है कि एक्सचेंज में ऐसी क्या समस्या आ गई थी जिसे आज तक ठीक नहीं किया जा सका ? इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि Bitbns एक्सचेंज हैक हुई और एक्सचेंज के वॉलेट से क्रिप्टो निकाली गई जिसे रोकने के लिए एक्सचेंज ने एक दम एक्सचेंज के सभी काम रोक दिए। यह हो भी सकता है। कई सोर्सिस से यह बात पता चल रही है कि एक्सचेंज के साथ कुछ तो समस्या है जिसे छुपाया जा रहा है और इसकी जाँच जल्द हो भी सकती है। बिना किसी नोटिस के एक्सचेंज ने डिपॉज़िट और विड्राल बंद कर दिया जिसे यह आर्टिकल लिखे जाने तक सही नहीं किया गया था। क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी ने इस बारे में एक ट्वीट भी किया था जिसके बाद एक्सचेंज के बहुत से उपभोगताओं ने यह शिकायत की है कि वह एक्सचेंज की सुविधाएं पिछले कई दिनों से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

एक्सचेंज ने 1 फरवरी शाम 6 बज कर 20 मिनट पर एक ट्वीट किया था जिसमें लिखा था कि सिस्टम ठीक होने का अनुमानित समय रात 11 बजे है।
रात 11 बजे से पहले एक्सचेंज ने एक ट्वीट से यह जानकरी दी कि वेबसाइट और एप्लीकेशन अब चलनी चाहिए। ट्रेडिंग लाइव हो चुकी है। लेकिन ऐसा हुआ नहीं था और उपभोक्ता लगातार यह बता रहे थे कि वह लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं और सिस्टम सही काम नहीं कर पा रहा है।

इसके बाद एक्सचेंज ने एक दिन बाद यानि 3 तारीख को एक ट्वीट किया और बताया bitbns पे और स्वैप अगला लाइव होगा यानि अब इन सुविधाओं के लाइव होने कि बारी है। मार्जिन इसके बाद होगा। डिपाजिट और विड्राल को शुरू करने पर एक साथ काम शुरू होगा। इस ट्विट के नीचे भी लोग लिख रहे थे कि वह लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं, बहुत समय हो गया है लेकिन एक्सचेंज का सिस्टम काम नहीं कर पा रहा है।

एक्सचेंज ने एक बार भी अपने ट्विटर एकाउंट से यह ट्वीट नहीं किया कि क्रिप्टो डिपॉज़िट न करें वरना समस्या आ सकती है। ऐसे में बहुत से लोग डिपॉज़िट कर चुके हैं और उनकी क्रिप्टो अभी तक उनके एकाउंट में नहीं पहुंची है। यहाँ पर एक बात और सामने आई है कि कुछ लोग जो लगातार ट्विटर पर अपनी समस्या बता रहे थे कि उन्होंने INR डिपाजिट किया है और उनके एकाउंट में नहीं आया, उनमें से कुछ लोगों का डिपॉज़िट हो भी गया यानि एक्सचेंज यह कर रही थी। कई लोगों की शिकायत थी कि TRC20 डिपॉज़िट फीस बढ़ा दी गई है और बहुत देर तक डिपॉज़िट आ ही नहीं रहा है। एक्सचेंज यह कह तो रही है कि सब सही है और सब काम हो रहे हैं लेकिन ऐसा हो नहीं रहा।

कल एक्सचेंज ने ट्वीट के द्वारा यह जानकारी दी कि ऍप्लिकेशन लाइव है और लॉगिन की समस्या सही हो चुकी है सभी टोकन की ट्रेड लाइव हो चुकी है लेकिन सबसे बड़ी समस्या अभी भी वही है, क्रिप्टो और INR का डिपाजिट और विड्राल। चार दिन बीत जाने के बाद भी एक्सचेंज डिपाजिट और विड्राल नहीं दे रही है। इस दौरान बिटकॉइन की कीमत और बाकि क्रिप्टो की कीमत बढ़ती जा रही है लेकिन bitbns के उपभोक्ताओं का जो नुक्सान एक्सचेंज कर रही है उस नुक्सान को कौन पूरा करेगा ?

करीब 22 घंटे बाद एक्सचेंज ने एक ट्वीट किया लेकिन यह ट्वीट अपने सिस्टम के सुधार को ले कर नहीं था बल्कि SHIB ट्रेडिंग के विजेताओं के लिए था। bitbns टीम क्या यह बताने का कष्ट करेगी कि उनके साथ ऐसी क्या समस्या हुई है जो पिछले चार दिन से ठीक नहीं हो रही है ? क्या एक्सचेंज हैक की बात को छुपा रही है और पहले भी ऐसा हुआ है ? क्या एक्सचेंज यह बताएगी कि इस हैक में एक्सचेंज को क्या नुक्सान हुआ है ? एक्सचेंज पर जब डिपॉज़िट और विड्राल बंद है तो कुछ लोगों को यह सुविधा कैसे मिल गई ? क्या एक्सचेंज एक समय बता सकती है जब सारी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएगी ?

bitbns के साथ क्या हुआ है यह बात सामने आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और फिर एक्सचेंज अपने उपभोक्ताओं को कैसे समझाएगी? ऐसी कौन सी समस्या हुई है जिसे सही करने में इतना समय लग रहा है ? कब तक इस एक्सचेंज के उपभोक्ताओं कि समस्या खत्म होगी यह शायद कोई नहीं जानता।

#bitbns #cryptohack #Budget2022

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com