1 अक्टूबर 2022 शनिवार (क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी)

जब से भारत सरकार ने क्रिप्टो पर इनकम टैक्स लगाया है और ट्रेड पर टीडीएस लगाया है, तब से भारतीय क्रिप्टो बाजार की हालत ख़राब होती जा रही है। क्रिप्टो एक्सचेंजस पर नए पंजीकरण बंद हो गए हैं और पुराने ट्रेडर्स भी ट्रेड नहीं कर रहे हैं। धीरे धीरे-धीरे हालत इतने ज्यादा खराब हो गए हैं कि क्रिप्टो एक्सचेंज को चलाना ही मुश्किल होता जा रहा है।

बात सिर्फ टैक्स या वॉल्यूम की नहीं है, भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंजस को लगातार भारतीय सरकारी विभाग भी जाँच के दायरे में ला रहे हैं। पिछले दिनों वज़ीरएक्स, कॉइनस्विचकुबेर और कई एक्सचेंज को ED ने अपने रडार पर लिया था। वज़ीरएक्स एक्सचेंज के कुछ सह-संस्थापकों के बैंक अकाउंट भी बंद किये गए थे जिन्हे बाद में खोल दिया गया था। क्रिप्टो एक्सचेंजस की वॉल्यूम में लगातार गिरावट के कारण इन एक्सचेंजस को चलाना बहुत मुश्किल होता जा रहा है। बड़ी एक्सचेंज जैसे वज़ीरएक्स, coindcx और bitbns को चलने के लिए काफी बड़ी टीम की जरुरत होती है लेकिन पिछले कई महीनों से इन टीम के सदस्यों की तनख्वाह देना भी एक्सचेंज के लिए मुश्किल हो रहा है।

क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी को पता चला है कि वज़ीरएक्स एक्सचेंज पिछले कई दिनों से अपने कर्मचारियों के साथ मीटिंग कर रही थी और अब उन्हें टर्मीनेशन ईमेल के द्वारा यह सूचित किया गया है कि “बाजार की स्थिति को देखते हुए वह अपने काम को सही तरह से चला पाने में मुश्किल महसूस कर रहे हैं, इस लिए एक निर्धारित समय 45 दिन के नोटिस के बाद वह अपनी नौकरी को आगे नहीं कर पाएंगे”। यह ईमेल HR डिपार्टमेंट हेड की तरफ से किया गया है जिसकी कॉपी आप यहाँ देख सकते हैं।

वज़ीरएक्स के कर्मचारियों को नियुक्त करने का और इनके साथ डील करने का काम Qizil21 Softwares Private लिमिटेड कंपनी करती है। यह कम्पनी पंजीकृत करवाते समय इनके निर्देशकों के नाम Moujhuri Guha, Nischal Shetty and Sameer Hanuman Mhatre बताए गए थे। मुंबई में यह कम्पनी पंजीकृत करते समय ईमेल id Billing@wazirx.com दिया गया था। इस से यह साफ है की Qizil21 Softwares Private ही वज़ीरएक्स के कर्मचारियों को व्यवस्थित कर रही है। इन्हीं की HR ने करीब करीब 70 से अधिक कर्मचारियों की छटनी करते हुए इन्हें कुछ समय बाद निकालने का नोटिस दिया है।

करीब दो साल पहले वज़ीरएक्स ने क्रिप्टो की जानकारी देने के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया था जिसका नाम वज़ीरएक्स वॉरियर्स रखा गया था। इस प्रोजेक्ट के साथ करीब 300 से ज्यादा ऐसे लोग काम कर रहे थे जो सोशल मीडिया पर क्रिप्टो से सम्बंधित जानकरी देने का काम करते थे। यह प्रोजेक्ट भी अब लगभग बंद हो चूका है।

क्रिप्टो न्यूज़ हिंदी को मिली जानकरी के अनुसार जब से भारत में क्रिप्टो पर टैक्स लगा है और जाँच एजेंसी ने वज़ीरएक्स के लेनदेन को ले कर संदेह दर्ज किया है, तब से बिनांस ने भी वज़ीरएक्स से दूरी बना ली है। जानकरी है कि बिनांस ने वज़ीरएक्स को मिलने वाले काफी बड़े फण्ड को भी रोक दिया है जो वज़ीरएक्स को मिलना चाहिए था। सब जानते हैं कि वज़ीरएक्स का अधिग्रहण बिनांस ने किया है। इस अधिग्रहण के दौरान बिनांस और वज़ीरएक्स के बीच जो समझौता हुआ था उसके अनुसार बिनांस को अभी वज़ीरएक्स को कुछ फण्ड देना है जो बिनांस नहीं दे रहा है यह भी एक कारण है वज़ीरएक्स की आर्थिक तंगी और बढ़ गई है।

यह समय भारतीय क्रिप्टो समुदाय के लिए बहुत ज्यादा खराब चल रहा है। सरकारी दबाव में न तो एक्सचेंज काम कर पा रही है और न ही निवेशक निश्चिन्त हो कर निवेश या ट्रेड कर पा रहा है। ऐसे में जब एक्सचेंज की कमाई ही नहीं होगी तो कर्मचारियों को तनख्वाह भी कहा से मिलेगी ? धीरे धीरे भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज बंद होने के कगार पर हैं। वज़ीरएक्स ने बहुत कठिन समय में भारतीय क्रिप्टो समुदाय का साथ दिया हैं और आज यह खुद कठिन दौर से गुजर रही है। भारत सरकार अपने प्रयासो में धीरे धीरे सफल हो रही है।

निवेशकों की बढ़ती समस्या
यहाँ पर सबसे बड़ी समस्या अब यह आ रही है कि भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज से क्रिप्टो को निकालना बंद किया हुआ है। निवेशक केवल अपनी क्रिप्टो को बेच कर भारतीय मुद्रा निकाल सकता है। क्रिप्टो बाजार अभी बहुत नीचे है, ऐसे में अगर वज़ीरएक्स ने एक्सचेंज बंद करने का निर्णय लिया तो निवेशकों को बहुत ज्यादा नुक्सान होगा। क्रिप्टो को निकाल नहीं सकते और अगर नीचे की कीमत पर क्रिप्टो को बेचते हैं तो बड़ा नुक्सान उठाना पड़ेगा। इस पर 30% टैक्स देना होगा वह अलग से। वैसे निश्चल पर लोगों को बहुत ज्यादा भरोसा है और उनका मानना है की निश्चल उन्हें इस कठिन हालत में नहीं छोड़ेगे। पिछले दिनों निश्चल ने ट्वीट के माध्यम से यह कहा था कि वज़ीरएक्स पर फण्ड सुरक्षित है। उम्मीद करनी चाहिए सब जल्द सही हो जाए।

#wazirx #cryptonewshindi #nischalshety #bitcoin #ethereum #bitcoinnews #bitcoinhindi

Visit us – www.cryptonewshindi.com

follow us on Twitter – https://twitter.com/cryptonewshindi?s=08

Follow us on Telegram – https://t.me/CryptoNewsHindi7i

Mail us – cryptonewshindi7@gmail.com